Move to Jagran APP

Bihar Government Schools : मुजफ्फरपुर में सरकारी स्कूलों की दुर्दशा, छत गिरने से शिक्षक समेत चार छात्र घायल

Bihar School बिहार में शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो चुकी है। मुजफ्फरपुर के एक सरकारी स्कूल की छत गिरने से शिक्षक समेत चार छात्र घायल हो गए हैं। विद्यालय के हेडमास्टर ने बताया कि काफी शिकायतों के बावजूद मरम्मत नहीं कराया गया जिसकी वजह से छत अचानक गिर पड़ी। अब इसको लेकर जांच का आदेश दिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Mukul Kumar Wed, 10 Jul 2024 09:05 PM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। मुजफ्फरपुर के गायघाट प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय मकरंदपुर बालक में छत गिरने से शिक्षक समेत चार विद्यार्थी जख्मी हो गए। जख्मी विद्यार्थी को इलाज के लिए पीएचसी भेजा गया। प्राथमिक उपचार के बाद सभी को घर भेजा गया।

उत्क्रमित मध्य विद्यालय में कक्षाएं चल रही थी। इस बीच, छठी कक्षा की वर्ग कक्ष की छत अचानक गिर पड़ी। इसके बाद स्कूल में अफरा-तफरी मच गई। छत गिरने से शिक्षिका अनामिका कुमारी जख्मी हो गई। वहीं, क्लास में पढ़ रही किंजल कुमारी समेत तीन विद्यार्थी घायल हो गए।

घायल छात्रों का प्राथमिक उपचार कराया गया। जानकारी के अनुसार, स्कूल में आठ वर्ग कक्ष है। इसमें दो वर्ग कक्ष क्षतिग्रस्त है। क्षतिग्रस्त कमरे में छठी व आठवीं की कक्षाएं चल रही है। उधर, स्कूल के एचएम ने बताया कि विभाग को सूचित किये जाने के बावजूद मरम्मत नहीं कराया गया है।

घटना की सूचना पर पहुंचे प्रखंड परियोजना प्रबंधक

छत गिरने की सूचना के बाद प्रखंड परियोजना प्रबंधक स्कूल में पहुंचे। घायल छात्रों से बातचीत की। शिक्षक और स्कूल के प्रधानाध्यापक से पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली। घटनास्थल पर देखा गया कि दो फीट से अधिक क्षेत्र की छत गिरी थी।

निरीक्षण के क्रम में प्रत्येक वर्ग कक्ष का मुआयना किया गया, जिसमें पाया गया कि छत के उपर वर्षा के पानी का जमाव है। जिसके कारण विद्यालय का सीढी रूम एवं वर्ग कक्ष की दूसरी मंजिल के दो रूम की छत-दीवार पर शीलन पड़ गया है। इस वजह से अचानक छत गिर पड़ी।

पूरे मामले में गायघाट प्रखंड शिक्षा अधिकारी ने जिला शिक्षा अधिकारी को रिपोर्ट भेजते हुए अनुरोध किया कि कनीय अभियंता के द्वारा क्षतिग्रस्त भवन की जांच कराते हुए आगे की कार्रवाई की जाए।

यह भी पढ़ें-

Bihar Education: इन अफसरों को हर हाल में करना होगा शिक्षकों का ये काम, नहीं तो कट जाएगा वेतन; आ गया ऊपर से आदेश

Bihar Teacher News: बिहार में पहली बार सरकारी शिक्षकों के लिए बड़ा बदलाव, एक लापरवाही और कट जाएगी सैलरी