Move to Jagran APP

हर घर नल योजना का चेक 55 हजार का, फर्जीवाड़ा से 4.5 लाख निकाले Muzaffarpur News

बीडीओ ने पंचायती राज पदाधिकारी को दी रिपोर्ट। मुखिया के खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा। देवगण पंचायत का मामला। वार्ड सदस्य के आवेदन पर एजेंसी के खिलाफ भी प्राथमिकी।

By Ajit KumarEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 10:16 AM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 10:16 AM (IST)
हर घर नल योजना का चेक 55 हजार का, फर्जीवाड़ा से 4.5 लाख निकाले Muzaffarpur News
हर घर नल योजना का चेक 55 हजार का, फर्जीवाड़ा से 4.5 लाख निकाले Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। हर घर नल योजना की गुणवत्ता पहले से संदेह के घेरे में है। ऐसे में बोचहां की देवगण पंचायत में योजना के चेक में फर्जीवाड़ा कर निकासी करने का मामला सामने आया है। यहां योजना के 55 हजार के चेक में छेड़छाड़ कर साढ़े चार लाख रुपये की अवैध रूप से निकासी कर ली गई है। बीडीओ ने जिला पंचायती राज पदाधिकारी को मामले की रिपोर्ट भेजी है। इसमें मुखिया अजय कुमार व एजेंसी की मिलीभगत से फर्जीवाड़ा किए जाने की जानकारी दी गई। साथ ही, मुखिया के खिलाफ कार्रवाई की भी अनुशंसा कर दी।

loksabha election banner

    पंचायत के वार्ड छह की सदस्य वीणा देवी ने कहा कि मुखिया अजय कुमार ने एक एजेंसी के आपूर्तिकर्ता मुकेश राय को काम की जिम्मेदारी दिलवा दी। इसके बाद दोनों ने मिलकर सरकारी खाते से करीब 23 लाख रुपये निकलवा लिए। इसमें चार लाख 57 हजार रुपये शेष रह गया। मगर, योजना का तीन चौथाई काम भी पूरा नहीं हुआ। वहीं मजदूरों को भी भुगतान नहीं हुआ। इसके लिए दबाव पडऩे पर 55 हजार रुपये का चेक काटकर मुखिया को दे दिया गया। मगर, इसमें छेड़छाड़ कर राशि को चार लाख 50 हजार कर दिया गया।

   साथ ही इतनी ही राशि की निकासी कर ली गई। बीडीओ ने रिपोर्ट में कहा कि मामले की पंचायत सचिव से जांच कराई गई। उन्होंने भी यह पाया कि चेक में टेंपङ्क्षरग कर लाखों रुपये की अवैध निकासी कर ली गई। एजेंसी व मुखिया के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज हो चुकी है। मगर, भ्रष्ट तरीका अपनाने के लिए मुखिया के खिलाफ पंचायती राज अधिनियम की धारा 18 (5) के तहत कार्यवाही शुरू की जाए। इस धारा की कार्रवाई में मुखिया को पदच्युत किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.