Move to Jagran APP

Coronavirus Muzaffarpur Update: स्वास्थ्य विभाग के वरीय अधिकारी समेत पांच संक्रमित, पटना में इलाजरत एक की मौत

Coronavirus Muzaffarpur News Update स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप अभियान के तहत संग्र्रहित नहीं किए गए नमूने। मंगलवार से सदर अस्पताल में शुरू होगी आउटडोर सेवा तैयारी पूरी।

By Murari KumarEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 10:14 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 10:14 PM (IST)
Coronavirus Muzaffarpur Update: स्वास्थ्य विभाग के वरीय अधिकारी समेत पांच संक्रमित, पटना में इलाजरत एक की मौत
Coronavirus Muzaffarpur Update: स्वास्थ्य विभाग के वरीय अधिकारी समेत पांच संक्रमित, पटना में इलाजरत एक की मौत

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। जिले में स्वास्थ्य विभाग के वरीय अधिकारी व कर्मी समेत पांच लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। एसकेएमसीएच के अधीक्षक डॉ.सुनील शाही ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने अस्पताल में शारीरिक दूरी का पालन व मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। साथ ही नियम तोडऩे वाले को दंडित किया जाएगा। इधर सदर अस्पताल परिसर में सदर थाना से जुड़े 35 कर्मियों के नमूने संग्र्रहित किए गए। जूरन छपरा में इलाज बंद होने से वहां लोगों ने प्रदर्शन कर विरोध जताया। 

loksabha election banner

जांच में देरी बढ़ा रही परेशानी

एसकेएमसीएच में अभी 1400 नमूने जांच के लिए पेंडिंग हैं। इससे समय पर रिपोर्ट नहीं मिल रही है। प्राचार्य डॉ.विकास कुमार ने बताया कि समीक्षा के बाद एक हजार नमूने डीएमसीएच दरभंगा भेजे गए हैं। वहीं, 500 नमूने आरएमआरआइ पटना भेजे जाएंगे। अभी यहां प्रतिदिन 400 से 500 नमूनों की जांच हो रही है। एक सप्ताह में तीन नई मशीनें चालू होने की संभावना है। उसके बाद प्रतिदिन एक हजार तक नमूनों की जांच होने लगेगी। इधर स्वास्थ्य विभाग के वरीय अधिकारी के संक्रमित होने के बाद सिविल सर्जन, एसीएमओ व उपाधीक्षक कार्यालय और जिला स्वास्थ्य समिति से जुड़े कर्मियों में हड़कंप मचा रहा। सभी को भय है कि स्वास्थ्य विभाग के तीन वरीय अधिकारी, एक चिकित्सक व एक प्रबंधन से जुड़ा कर्मी संक्रमित हो गया है।    

सदर अस्पताल में तैयारी पूरी

सदर अस्पताल में मंगलवार से आउटडोर सेवा शुरू करने की तैयारी पूरी कर ली गई है। प्रबंधक के बीमार रहने पर लेखापाल विपिन पाठक ने जवाबदेही संभाली। पूरे परिसर को दूसरे दिन भी सैनिटाइज कराया गया। मरीजों के बैठने के लिए नई कुर्सियों की व्यवस्था की गई। वहीं, जो मरीज आएंगे उनकी पहले स्क्रीनिंग होगी। उसके बाद ही बारी-बारी से इलाज होगा। जिला कंट्रोल रूम प्रभारी डॉ.सीके दास ने बताया कि सुरक्षा में लगे जवानों को हिदायत दी गई है कि शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने वालों पर सख्ती की जाए।

सरैयागंज में कराया छिड़काव

बिहार केमिस्ट एवं ड्रगिस्ट यूनियन ने सरैयागंज दवा मंडी में छिड़काव कराया। जिलाध्यक्ष रंजन कुमार साहू व प्रदेश संयुक्त सचिव दिलीप जालान की देख-रेख मेंं छिड़काव के साथ दुकानदारों को जागरूक किया गया। बताया कि सभी दवा दुकानदार सरकार के नियमों का पालन कर रहे हैं। 

एसकेएमसीएच में दी जाए इलाज की अनुमति

आइएमए अध्यक्ष डॉ.संजय कुमार ने कहा कि सरकार एसकेएमसीएच में अविलंब इलाज की अनुमति दे। अब तक इलाज की व्यवस्था नहीं होना दुर्भाग्यपूर्ण है। चिकित्सक, अधिकारी या आम आदमी गंभीर रूप से बीमार हुए तो उनका इलाज कहां होगा? इसलिए प्रशासन सरकारी के साथ निजी अस्पतालों को भी इलाज की इजाजत दे। 

व्यवसायी की मौत से मचा हड़कंप 

पटना में इलाजरत सरैयागंज इलाके के एक व्यवसायी की मौत के बाद वहां हड़कंप मचा है। स्वजनों से मिली जानकारी के अनुसार लॉकडाउन के समय व्यवसायी फुटपाथ पर अपनी दुकान चलाते रहे। अचानक तबीयत बिगड़ी और पड़ोसियों के दबाव पर जांच कराई। संक्रमित पाए जाने के बाद उनको कोविड केयर सेंटर भेजा गया। वहां से रेफर होने के बाद पटना में इलाज चल रहा था। इसी दौरान उनकी मृत्यु हो गई। जानकारी के अनुसार वह पहले से भी कई बीमारियों से पीडि़त थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.