Move to Jagran APP

दरभंगा मेडिकल कॉलेज के कोरोना लेबोरेटरी में लगी आग से अफरातफरी, जांच हुई ठप

Coronavirus News डीएमसी में शॉट सर्किट से लगी आग की वजह से तीन जिलों के नमूने की जांच पर रोक ।किशनगंज पूर्णिया और दरभंगा जिला प्रभावित । इस लेबोरेटरी में करीब एक दर्जन से अधिक जिलों के नमूने की जांच हो चुकी है।

By DharmendraEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 02:33 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 03:33 PM (IST)
दरभंगा मेडिकल कॉलेज के कोरोना लेबोरेटरी में लगी आग से अफरातफरी, जांच हुई ठप
दरभंगा मेडिकल कॉलेज के जांच लेबोरेटरी में आग लगने की वजह से कोविड जांच प्रभावि‍त।

दरभंगा, जेएनएन । दरभंगा मेडिकल कॉलेज ( डीएमसी) के कोविड जांच लेबोरेटरी में आग लग गई। इसके कारण तीन जिलों के कोरोना नमूने की जांच ठप हो गई है। प्राचार्य ने किशनगंज, पूर्णिया और दरभंगा जिलें के तीनों अधिकारियों को कोविड जांच के नमूने डीएमसी को नहीं भेजने की सूचना दी है। इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव को भी मोबाइल पर दी गई है। दूसरी ओर, जली सामाग्री को मरम्मत के लिए भेजा जा रहा है। जानकारी के अनुसार, डीएमसी में तैनात एक गार्ड ने सुबह बायोसेफ्टी लेवेल थ्री लेबोरेटरी में सायरन की आवाज सुनी। उसने लेबोरेटरी की खिड़की से धुंआ निकलते देखा। इसके बाद वहां अफरा-तफरी मच गई। इसकी सूचना गार्ड ने प्राचार्य को दी। प्राचार्य और माइक्रोबायोलॉजी विभाग के अध्यक्ष घटना  स्थल पर पहुंचे। प्राचार्य ने फायर ब्रिगेड को इसकी सूचना दी। इधर, बिजली की मेन लाइन काटकर अधिकारी लेबोरेटरी पहुंचे। खोजबीन के बाद एक डीप फ्रीजर के मोटर जलने की बात सामने आई है।  डीप फ्रीजर छोड़कर लेबोरेटरी के अन्य उपकरण के नुकसान की बात सामने अभी तक नही आई। बताया गया है कि यह आग शॉट सर्किट से लगी है। 

loksabha election banner

74 हजार नमूने की हो चुकी है जांच 

इस लेबोरेटरी में करीब एक दर्जन से अधिक जिलों के नमूने की जांच हो चुकी है। अभी तक 74 हजार से अधिक नमूने की जांच हो चुकी है। इस जांच में साढ़े तीन हजार से अधिक मरीजों में कोरोना पॉजिटिव की रिपोर्ट आ चुकी है। इधर, वर्तमान में तीन जिलों के नमूने की जांच हो रही है। यहां औसतन 600 संदिग्ध मरीजों के नमूने की जांच होती है। इस  लेबोरेटरी में नमूने की जांच का काम सात महीने से चालू है। 

कहते हैं प्राचार्य 

डॉ. एचएन झा ने बताया कि तीन जिलों के स्वास्थ्य अधिकारियों को तत्काल इस लेबोरेटरी में नमूने भेजने पर रोक लगा दी है। आग शॉट सर्किट से लगने की बात सामने आई है। फिर भी आग कैसे लगी, इसकी खोजबीन की जा रही है। लेबोरेटरी में मात्र डीप फ्रीजर के मोटर जलने की बात सामने आई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.