Move to Jagran APP

कांटी थर्मल मेंटरबाइन से गिरकर प. बंगाल के मजदूर की मौत

काटी थर्मल पावर में मंगलवार की सुबह टरबाइन से गिरने से पश्चिम बंगाल के एक मजदूर की मौत हो गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Sep 2017 02:26 AM (IST)Updated: Wed, 13 Sep 2017 02:26 AM (IST)
कांटी थर्मल मेंटरबाइन से गिरकर प. बंगाल के मजदूर की मौत
कांटी थर्मल मेंटरबाइन से गिरकर प. बंगाल के मजदूर की मौत

मुजफ्फरपुर। काटी थर्मल पावर में मंगलवार की सुबह टरबाइन से गिरने से पश्चिम बंगाल के एक मजदूर की मौत हो गई। उसकी पहचान व‌र्द्धमान जिले के विजयनगर के 25 वर्षीय जय शर्मा के रूप में हुई है। बताया गया कि वह थर्मल पावर में 30 मीटर ऊंचे टरबाइन पर काम कर रहा था। संतुलन बिगड़ने से गिर गया और मौके पर ही मौत हो गई। घटना से आक्रोशित साथी मजदूरों ने थर्मल पावर प्रबंधन के खिलाफ हल्ला बोल दिया। काम छोड़ मुआवजे के लिए आदोलन पर उतर आए। शव को घेरकर रोषपूर्ण प्रदर्शन करने लगे।

loksabha election banner

बताया जाता है कि एनटीपीसी के अंदर वह इंडियोर कंपनी में काम करता था। मंगलवार को एक दूसरी कंपनी एचसीसी के किसी अधिकारी ने टरबाइन पर काम करने के लिए उसे लगाया था।

मुआवजे को लेकर रही खींचतान

इधर, थर्मल पावर के अंदर हादसे और मजदूरों के बवाल के बाद एनटीपीसी के कई वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे। मजदूरों से वार्ता करने की कोशिश की, मगर मजदूर मुआवजे में 10 लाख रुपये की डिमांड कर रहे थे। हालांकि, अधिकारियों ने उनकी मांगों को पूरा कराने का आश्वासन भी दिया। इसी बीच एचसीसी मृतक को इंडियोर कंपनी का मजदूर बताकर मुआवजा देने से मुकर गया। यह सुन मजदूरों का आक्रोश फूट पड़ा। मुआवजे को लेकर दो कंपनियों की आपसी खींचतान में आठ घटे तक मजदूर का शव घटनास्थल पर पड़ा रहा।

सूचना पर पहुंचे काटी थानाध्यक्ष रघुनाथ प्रसाद स्वयं मजदूरों के मान-मनौव्वल में जुटे रहे। मजदूरों के उग्र रवैये के आगे पुलिस व कंपनी के अधिकारी बेबस थे। आखिरकार, देर शाम शव को पोस्टमार्टम के लिए एसकेएमसीएच भेजा जा सका। मृतक के परिजनों को 35 हजार रुपये मदद में तत्काल दिए गए। सूचना पाकर उसका परिवार अस्पताल में पहुंचा।

बता दें कि इससे पूर्व मार्च महीने में भी थर्मल पावर के निर्माणाधीन प्लाट से गिरकर कपरपुरा के एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। उस वक्त भी साथी मजदूरों ने मौके पर हंगामा किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.