Move to Jagran APP

BRA Bihar University : पीजी के लिए विस्तारित हुई तिथि, जानिए अब कबतक ले सकते नामांकन

BRA Bihar University पीजी में नामांकन के लिए छात्र-छात्राओं को 21 सितंबर तक मौका दिया गया है। नामांकन के लिए दूसरी मेधा सूची 23 सितंबर को जारी की जाएगी।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 09:05 AM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 09:05 AM (IST)
BRA Bihar University : पीजी के लिए विस्तारित हुई तिथि, जानिए अब कबतक ले सकते नामांकन
BRA Bihar University : पीजी के लिए विस्तारित हुई तिथि, जानिए अब कबतक ले सकते नामांकन

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय (BRA Bihar University) में पीजी में नामांकन के लिए छात्र-छात्राओं को 21 सितंबर तक मौका दिया गया है। नामांकन के लिए दूसरी मेधा सूची 23 सितंबर को जारी की जाएगी। पहली मेधा सूची के आधार पर 15 सितंबर तक नामांकन की तिथि निर्धारित की गई थी। लेकिन, इस आधार पर अबतक 60 फीसद नामांकन हो सका है। डीएसडब्ल्यू डॉ.अभय कुमार सिंह ने बताया कि कॉमर्स, इतिहास, भूगोल व जूलॉजी जैसे विषयों में भी सीटें खाली रह गईं हैं। नामांकन को लेकर अधिकतम तीन बार मेधा सूची जारी की जानी है। बता दें कि विवि के विभिन्न पीजी विभागों और कॉलेजों को मिलाकर सीटों की संख्या करीब 5300 है। जबकि, इसके लिए 19000 से अधिक छात्र-छात्राओं ने आवेदन दिया था। इसमें करीब 14 हजार विद्यार्थी नामांकन से वंचित हो सकते हैं।

loksabha election banner

वोकेशनल में 60 फीसद ही आए आवेदन, कई कोर्स के संचालन पर संकट

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय (BRA Bihar University) के विभिन्न कॉलेजों में संचालित वोकेशनल कोर्स में नामांकन के लिए करीब छह महीने का समय दिया गया। इसके बाद भी जिले के टॉप कॉलेजों में सीट से 40 फीसद कम आवेदन प्राप्त हुए हैं। बीबीए, बीसीए, सीएनडी और बीएमसी व आइएमबी की स्थिति कुछ ठीक है। इसमें जिले के टॉप कॉलेजों में करीब 60 फीसद आवेदन मिले हैं। इसके अलावा मधुबनी पेंङ्क्षटग, इंडस्ट्रियल केमेस्ट्री, योगा समेत कई कोर्स में आवेदकों की संख्या काफी कम है। इस कारण इन कोर्स के संचालन पर भी संकट है। जिन कोर्स में सीट के बराबर या उससे कम आवेदन आए हैं उसमें सीधे नामांकन लिया जाएगा। जबकि, जिन कोर्स में सीट से अधिक नामांकन प्राप्त हुए हैं उसमें नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। सीसीडीसी डॉ.अमिता शर्मा ने बताया कि कॉलेजों से रिपोर्ट प्राप्त हुई है। उसकी जांच की जा रही है। बताया कि यदि प्रवेश परीक्षा की स्थिति बनती है तो सभी कॉलेजों में एक ही दिन इसका आयोजन होगा।

कॉलेजों में ऑनस्पॉट नामांकन की मांग

कॉलेजों में सीटें रिक्त हैं, इसपर विद्यार्थियों के लिए ऑनस्पॉट नामांकन की सुविधा देने की मांग की जा रही है। एमडीडीएम कॉलेज की प्राचार्य डॉ.कनुप्रिया ने बताया कि कुछ सीटें खाली रह गईं हैं। कहा कि इसपर ऑनस्पॉट या नामांकन के लिए कुछ दिनों का समय देने की मांग की जाएगी। उन्होंने बताया कि बाढ़ और कोरोना के कारण काफी छात्राएं ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकीं। ऐसे में यदि कुछ दिनों का समय दिया जाए तो सीटें भर जाएंगी और कोर्स संचालन में सुविधा मिलेगी। इधर, कुछ विद्यार्थियों ने नामांकन के लिए आवेदन की तिथि कुछ दिनों के लिए बढ़ाने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.