Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर में कोरोना मुआवजा के लिए हर रोज आ रहे तीन-चार नए दावेदार

कोरोना से मरे 858 लोगों की सूची आपदा विभाग को गई नए आवेदनों की जांच के लिए सीएस ने गठित की टीम। जानकारी के अनुसार अभी तक जो आवेदन आए हैं उनमें अपने जिले के मृतकों की संख्या कम है जबकि दूसरे जिलों की संख्या अधिक हैं।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 11:43 AM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 11:43 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में कोरोना मुआवजा के लिए हर रोज आ रहे तीन-चार नए दावेदार
अब तक 196 मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपये मुआवजे की राशि मिल गई है। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जासं। कोरोना से मरने वालों को सरकार मुआवजा दे रही है। मुआवजा के लिए हर रोज तीन-चार दावेदार सिविल सर्जन कार्यालय में आ रहे हैं। सिविल सर्जन डा. उमेशचंद्र शर्मा ने बताया कि इधर जो दावेदार आ रहे हैं उनकी जांच के लिए टीम गठित की गई है। टीम में वरीय चिकित्सक हसीब असगर व सीएस कार्यालय प्रभारी डा.सीएस प्रसाद को रखा गया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2021 में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान कुल 858 मृतकों की सूची आपदा प्रबंधन विभाग को भेजी गई है। विभाग अपनी सुविधा के हिसाब से मृतक के स्वजन को मुआवजा दे रहा है।

loksabha election banner

सीएस ने बताया कि कार्यालय में हर दिन तीन से चार स्वजन मुआवजा राशि के लिए आवेदन जमा कर रहे हैं, जो आवेदन आ रहे उनको जांच के बाद ही पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है। कहा कि अभी तक जो आवेदन आए हैं, उनमें अपने जिले के मृतकों की संख्या कम है, जबकि दूसरे जिलों की संख्या अधिक हैं। जो आवेदन आ रहे उनमें अधिकतर मरीजों की मौत निजी अस्पताल में उपचार के दौरान हुई है। जिले में कोरोना से मरे लोगों की कुल संख्या 991 है। अब तक 196 मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपये मुआवजे की राशि मिल गई है। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना संक्रमण के पहले दौर में 133 और दूसरे में 858 लोगों की सूची आपदा प्रबंधन विभाग को भेजी है। सीएस ने बताया कि सबको सरकार की ओर से मुआवजा मिल रहा है।

एसकेएमसीएच में भर्ती एक बच्ची में एईएस की पुष्टि

मुजफ्फरपुर : श्रीकृष्ण मेडिकल कालेज एवं अस्पताल (एसकेएमसीएच) में भर्ती एक बच्ची में एईएस की पुष्टि हुई है। शिशु रोग विभागाध्यक्ष डा. गोपाल शंकर सहनी ने बताया कि छपरा के मकेर के रहने वाले राजेश साह की पांच साल की पुत्री शिवानी में एईएस की पुष्टि हुई है। पीडि़त बच्ची की रिपोर्ट मुख्यालय भेजा गया है। पीडि़त बच्ची में भी हाइपोग्लाइसीमिया की पुष्टि हुई है। इस साल एईएस के 38 मरीज मिले हैं। इनमें 25 मरीज मुजफ्फरपुर, चार मोतिहारी, चार सीतामढ़ी, एक अररिया, दो वैशाली, एक बेतिया और एक छपरा के हैं। सीतामढ़ी व वैशाली के एक-एक बच्चे की मौत इलाज के दौरान हुई है।

मड़वन पीएचसी का टीम ने लिया जायजा

मड़वन, संस : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का बुधवार को एमटीसीटी के रीजनल कम प्लानिंग अफसर ने जायजा लिया। उनकी टीम ने लैब, लेबर रूम सहित अस्पताल के अन्य वार्डों का भी जायजा लिया। वहीं, गर्भवती को वीएचएसएनडी साइड व लेबर रूम के स्तर पर चलने वाले एचआइवी कार्य की जानकारी लेते हुए इसे बेहतर बताया। साथ ही जहां कमियां मिले उसके लिए निर्देश दिए। मौके पर चिकित्सा पदाधिकारी डा.संजीव कुमार मिश्रा, बीसीएम टप्पू गुप्ता, एएनएम व अहाना टीम के फील्ड अधिकारी मौजूद थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.