Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर के बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में नए सत्र में स्नातक में बढ़ेंगी 50 हजार सीटें

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में स्नातक में नए सत्र में करीब 50 हजार सीटें बढ़ जाएंगी। इससे अधिक डिमांड वाले विषयों में विद्यार्थियों को नामांकन लेने में सुविधा होगी। विवि की ओर से जिन संबद्ध डिग्री कालेजों को पिछले सत्र में मान्यता मिली है उनमें प्रायोगिक वाले विषयों में सीटों की संख्या 32 से बढ़ाकर 64 और बिना प्रायोगिक वाले विषयों में 64 से बढ़ाकर 96 की जाएंगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Mar 2022 02:06 AM (IST)Updated: Mon, 07 Mar 2022 02:06 AM (IST)
मुजफ्फरपुर के बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में नए सत्र में स्नातक में बढ़ेंगी 50 हजार सीटें
मुजफ्फरपुर के बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में नए सत्र में स्नातक में बढ़ेंगी 50 हजार सीटें

मुजफ्फरपुर,अंकित कुमार। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में स्नातक में नए सत्र में करीब 50 हजार सीटें बढ़ जाएंगी। इससे अधिक डिमांड वाले विषयों में विद्यार्थियों को नामांकन लेने में सुविधा होगी। विवि की ओर से जिन संबद्ध डिग्री कालेजों को पिछले सत्र में मान्यता मिली है उनमें प्रायोगिक वाले विषयों में सीटों की संख्या 32 से बढ़ाकर 64 और बिना प्रायोगिक वाले विषयों में 64 से बढ़ाकर 96 की जाएंगी।

loksabha election banner

करीब 32 कालेजों को पिछले सत्र में मान्यता मिली थी। ऐसे में प्रति कालेज एक हजार से अधिक सीटें बढ़ेंगी। वहीं अगले सत्र में भी दर्जन भर से अधिक नए कालेजों को विवि के विभिन्न निकायों से मान्यता मिल चुकी है। ऐसे में सरकार से इन कालेजों को मान्यता मिलती है तो इनमें भी 10 हजार से अधिक सीटें बढ़ेंगीं। ऐसे में कुल मिलाकर 50 हजार से अधिक सीटें सत्र 2022-25 से विस्तारित हो जाएंगी।

वर्तमान में विवि से जुड़े अंगीभूत, राजकीय और संबद्ध डिग्री कालेजों को मिलाकर 108 कालेजों में 1.55 लाख सीटें निर्धारित हैं। सीट में बढ़ोतरी के बाद आंकड़ा दो लाख से पार हो जाएगा। वर्ष 2021-24 में छात्रों से अधिक छात्राओं ने लिया दाखिला : विश्वविद्यालय के विभिन्न कालेजों में निर्धारित 33 विषयों में कुल एक लाख 13 हजार 389 छात्र-छात्राओं ने नामांकन लिया। इसमें छात्रों की संख्या 50468 रहीं। वहीं उच्च शिक्षा की ओर छात्राओं के रुझान किस प्रकार बढ़ रहा है इसका अंदाजा इस प्रकार लगाया जा सकता है कि इस सत्र में छात्रों से 12453 अधिक छात्राओं ने नामांकन लिया है। इस सत्र में 62921 छात्राओं ने नामांकन लिया।

1.50 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने किया था आवेदन :

स्नातक में नामांकन के लिए पिछले सत्र में 1.50 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। नामांकन की प्रक्रिया काफी लंबे समय तक खिचने के कारण काफी संख्या में विद्यार्थी दूसरे विवि की ओर पलायन कर गए। वहीं अधिक डिमांड के कारण आधा दर्जन विषयों में छात्र-छात्राओं का कम अंक होने के कारण नामांकन नहीं हो सका।

सात कालेजों में शुरू होगी पीजी की पढ़ाई, बढ़ेंगी सीटें :

नए सत्र से सात नए कालेजों में पीजी की पढ़ाई शुरू हो रही है। ऐसे में पीजी में भी सीटों की संख्या में वृद्धि होगी। वर्तमान में पीजी में करीब छह हजार से अधिक सीटें निर्धारित हैं। आरएलएसवाइ कालेज बेतिया, एलएनडी कालेज मोतिहारी, महिला कालेज मोतिहारी, आरबीबीएम कालेज मुजफ्फरपुर, एमएसकेबी कालेज मुजफ्फरपुर, एलएस कालेज मुजफ्फरपुर और गोयनका कालेज सीतामढ़ी में पीजी की पढ़ाई शुरू होगी। एलएस कालेज में कला संकाय में अंग्रेजी, भूगोल, संस्कृत और भोजपुरी की पढ़ाई शुरू होगी। बताया जा रहा है कि 1200 से अधिक सीटें पीजी में बढ़ेंगी। कोट :

पिछले वर्ष जिन डिग्री कालेजों को मान्यता मिली हैं उनमें इसबार सीटों की संख्या बढ़ेंगी। इसके लिए कालेजों आधारभूत संरचनाओ को देखा जाएगा। जहां वह मानक के अनुसार होंगी वहां नियमानुसार सीटें बढ़ाई जाएंगी।

- डा.अजीत कुमार, अध्यक्ष छात्र कल्याण, बीआरए बिहार विवि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.