मुजफ्फरपुर, जेएनएन। CBSE ने नए नियम जारी किए हैं। इसके तहत परीक्षार्थियों को अपने स्कूल की यूनिफॉर्म में ही परीक्षा देने आना है। प्रवेश पत्र साथ होने के बावजूद अगर परीक्षार्थी स्कूल यूनिफॉर्म पहन कर परीक्षा केंद्र पर नहीं आएंगे तो उन्हें परीक्षा नहीं देने दी जाएगी। वहीं परीक्षार्थियों के स्मार्ट अथवा डिजिटल घड़ी पहनने पर भी रोक लगाई गई है।

अबतक नहीं थी बाध्यता

सीबीएसई की वर्ष 2019 की परीक्षा तक परीक्षार्थियों के लिए निर्धारित ड्रेस कोड नहीं था। बहुत-से परीक्षार्थी अपने स्कूल की यूनिफॉर्म में भी आते थे। मगर वह स्वैच्छिक था। लेकिन, इस बार नए नियम को कड़ाई से लागू किया जाएगा।

ये हैं नए नियम

सीआइएससीई की परीक्षा अपने केंद्र पर ही होती है। यहां सभी परीक्षार्थी अपने स्कूल की यूनिफॉर्म पहनकर परीक्षा देंगे। जबकि, सीबीएसई के परीक्षार्थियों को दूसरे केंद्रों पर परीक्षा देने जाना होता है। वहां भी उन्हें अपनी स्कूल यूनिफॉर्म में ही जाना होगा। वहीं सीबीएसई व सीआइएससीई बोर्ड के परीक्षार्थी स्मार्ट और डिजिटल घड़ी पहनकर भी परीक्षा नहीं दे पाएंगे। वे चाहें तो एनलॉग घड़ी पहन सकते हैं।

यह है कारण

बोर्ड के समक्ष ऐसी शिकायतें पहुंचीं हैं कि कई स्कूलों की सम्बद्धता नहीं होती, फिर भी वे अन्य स्कूल से तालमेल रखकर परीक्षा दिलाते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए अब स्कूल के यूनिफॉर्म को अनिवार्य किया गया है।

इस संबंध में डीएवी के वरिष्ठ शिक्षक डीके ठाकुर ने बताया कि इस संबंध में निर्देश प्राप्त हो चुका है। सभी छात्रों को यह सूचित कर दिया जाएगा।  

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस