मुजफ्फरपुर, जासं। दुर्गापूजा में दूसरे राज्यों और विदेशों से घर आने वालों से कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा है। संभावित संक्रमण पर नियंत्रण को लेकर प्रशासन अलर्ट है। डीएम प्रणव कुमार एवं एसएसपी जयंतकांत ने संयुक्त आदेश जारी कर सभी पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं। वहीं विधि व्यवस्था एवं सामाजिक सौहार्द कायम रखने के लिए विशेष चौकसी रखने के साथ निरोधात्मक कार्रवाई करने को कहा गया है। गांव, टोलों एवं नगर में विशेष रूप से सतर्कता बरतते हुए आपसी भाईचारा और सौहार्द बिगाडऩे वाले तत्वों को चिह्नित करने का निर्देश दिया गया है।

अफवाह फैलाने वाले के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। निर्देश दिया गया है कि पंडालों की स्वीकृति देते समय अनुपालन कराना होगा कि संबंधित पूजा प्रबंधक एवं कार्यकर्ताओं द्वारा कोविड-19 की कम से कम प्रथम खुराक अवश्य प्राप्त की गई हो। साथ ही पंडाल में आने वाले आगंतुकों के टीकाकरण से संबंधित प्रमाणपत्र की जांच प्रवेश द्वार पर करने की व्यवस्था सुनिश्चित हो।

 

बिना लाइसेंस वाले पंडाल से मूर्ति का विसर्जन नहीं निकाला जाएगा

बिना लाइसेंस वाले पंडाल से मूर्ति विसर्जन किसी भी परिस्थिति में नहीं निकाला जाएगा। सभी थानाध्यक्षों को इस आशय का निर्देश दिया गया है। सभी थानाध्यक्ष विधि व्यवस्था एवं असामाजिक तत्वों पर निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी कैमरा पूजा समिति के आयोजकों से लगवाना सुनिश्चित करेंगे। सभी लाइसेंस के साथ रूट मैप मैप भी लगाया जाएगा। थाना क्षेत्र के रूट मैप पर मूर्ति विसर्जन की मूर्ति का मार्ग अलग-अलग रंगों में दिखाया जाएगा। मूर्ति विसर्जन सही एवं शांतिपूर्ण तरीके से हो इसके लिए एसडीओ, डीएसपी, एसडीपीओ सरैया एवं सभी थानाध्यक्ष को निर्देशित किया गया है। सभी थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्र में सीओ और बीडीओ से मिलकर शांति समिति की बैठक बुलाएंगे। प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारी कर्तव्यों का पालन मुस्तैदी से करेंगे। लापरवाही पर कार्रवाई की जाएगी। सभी पूजा पंडालों को सार्वजनिक स्थल घोषित करते हुए कोटपा के तहत पंडाल के पास धूम्रपान करने पर रोक रहेगा ।

नियंत्रण कक्ष

विधि व्यवस्था संधारण हेतु एवं किसी भी अवांछनीय स्थिति से निपटने के लिए स्थानीय पीआइआर में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में जिला योजना पदाधिकारी बबन कुमार पदाधिकारी रहेंगे। नियंत्रण कक्ष मंगलवार से कार्य करना शुरू कर दिया है। यह 15 अक्टूबर को मूर्ति विसर्जन तक कार्यरत रहेगा।

जिला नियंत्रण कक्ष का नंबर

0621-2212377 एवं 2216275

मिनी नियंत्रण कक्ष

राजराजेश्वरी देवी मंदिर, माड़ीपुर चौक, सिकंदरपुर ओपी के पास, अखाड़ा घाट पुल के उत्तरी छोर के पास एक-एक मिनी नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेगा।