मुजफ्फरपुर,जेएनएन। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय ने स्नातक पार्ट थर्ड की परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। परिणाम को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लोड करने का काम अंतिम चरण में है। परीक्षा नियंत्रक डॉ.मनोज कुमार ने बताया कि मंगलवार की सुबह 11 बजे के बाद छात्र वेबसाइट पर परिणाम देख सकते हैं। बताया कि 2019 में परीक्षा हुई और परिणाम भी आए गए। पहले यह धारणा थी कि समय पर परीक्षा नहीं ली जा रही है और न परिणाम ही आ रहे हैं। लेकिन अब तेजी से परीक्षा व परिणाम आ रहे हैं। सेशन का अंतर अब बहुत कम रह गया है।

अगले साल समय पर होगा सेशन

नियंत्रक ने बताया कि जुलाई 2019 जुलाई तक स्नातक की तमाम परीक्षा व परिणाम आना चाहिए था। लेकिन दिसंबर में परिणाम आए हैं। नवंबर में परीक्षाएं हुई तथा दिसंबर में पार्ट थर्ड का परिणाम जारी कर दिया गया। विश्वविद्यालय अपने लक्ष्य से मात्र पांच माह पीछे चल रहा है। अगले साल सारे शिक्षक, प्रधानाचार्य का सहयोग चाहिए कि वह समय पर यदि छात्रों की पढ़ाई पूरी कर दे तो 2020 तक सारे सेशन समय पर हो जाएंगे।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. कुमार ने बताया कि कुलपति के साथ कर्मचारी, शिक्षक व छात्रों के सहयोग से यह सब हो रहा है। कोशिश हो रही है कि बीआरए बिहार विश्वविद्यालय बिहार का पहला विश्वविद्यालय बने जहां पर समय से नामांकन, फार्म भरने के साथ परीक्षा व परिणाम सामने आ जाए। यहां से परीक्षा उतीर्ण होकर जो छात्र बाहर जाएं उनको आगे की पढ़ाई में परेशानी नहीं हो। इस साल बीए पार्ट वन की परीक्षा की तिथि भी घोषित कर दी गई है। लंबित पैट की परीक्षा भी शांतिपूर्ण व कदाचार मुक्त संपन्न हुई है।

पार्ट टू की कॉपी जांच में तेजी

एलएस कॉलेज परीक्षा भवन में पार्ट टू के कॉपी की जांच तेजी से चल रही है। एलएस कॉलेज के प्राचार्य डॉ.ओपी राय ने बताया कि कड़ी निगरानी के बीच मूल्यांकन कार्य बेहतर तरीके से चल रहा है। सभी शिक्षक मूल्यांकन काम में सहयोग कर रहे हैं। विश्वविद्यालय की ओर से जो समय सीमा तय है उसके हिसाब से जांच का काम पूरा हो जाएगा।  

Posted By: Ajit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस