Move to Jagran APP

East Champaran : ठंड में बढ़ गया कोल्ड डायरिया का प्रकोप, मौसम के मार से बीमार हो रहे लोग

East Champaran हिमालय के तलहटी वाले क्षेत्र में मौसम के मार से लोग हो रहे है बीमार। इन दिनों ठंड से कोल्ड डायरिया का प्रकोप बढ़ गया है। कड़ाके की ठंड का असर इन दिनों लोगों में दिखने लगा है।

By Murari KumarEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 01:44 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 01:44 PM (IST)
East Champaran : ठंड में बढ़ गया कोल्ड डायरिया का प्रकोप, मौसम के मार से बीमार हो रहे लोग
मौसम के मार से बीमार हो रहे लोग

रक्सौल (पूर्वी चंपारण), जासं। हिमालय के तलहटी वाले क्षेत्र में मौसम के मार  से लोग हो रहे है बीमार। इन दिनों ठंड से कोल्ड डायरिया का प्रकोप बढ़ गया है। कड़ाके की ठंड का असर इन दिनों लोगों में दिखने लगा है। सरकारी व गैर सरकारी अस्पतालों में कोल्ड डायरिया के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। कोल्ड डायरिया से बच्चे और बुजुर्ग अधिक प्रभावित है। बता दे कि शुक्रवार की सुबह कोहरे की चादर में भारत-नेपाल सीमा लिपटा रहा। सड़कें, हवाई अड्डा समेत शहरी मोहल्ले कोहरे में डूबे रहे।

loksabha election banner

 हालांकि, सर्दियों के आरंभ होने के बाद से इन दिनों पिछले एक सप्ताह से  कोहरे का प्रभाव काफी तेज है। वाहन वाले हेड व फॉग दोनों लाइट जलाकर वाहन चलाते नजर आए।  हालांकि विजिबलिटी कम होने के कारण वाहनों की रफ्तार पर स्वत: ब्रेक लगा रहता है। पहले घने कोहरे के बीच शहर के चौक-चौराहों पर अलाव का इंतजाम नहीं है। हालांकि, सार्वजनिक स्थलों, चौक चौराहों पर कागज व कार्टन को जलाकर ठंड से बचने का लोग प्रयास कर रहे है। सर्दियों के वक्त सरकार की नींद हमेशा देर से खुलती है। जबकि ठंड से बचने के लिए तत्काल अलाव की व्यवस्था आवश्यक है।

अस्पतालों में गरीब मरीजों को हुई परेशानी

अनुमंडल के रक्सौल रामगढ़वा, आदपुर, छौड़ादानो आदि प्रखंडो के सरकारी व गैर सरकारी अस्पतालों में भर्ती मरीजों को ठंड के कारण पहले से तो परेशानी थी ही इधर कोल्ड डायरिया का प्रकोप बढ़ने से लोग बेचैन हैl सुबह घने कोहरे के बीच चली सर्द हवाओं ने परेशानी ज्यादा बढ़ा दी है। इस दौरान वैसे लोगों को काफी परेशान होना पड़ा जिनके पास खुद के साधन नहीं है। स्वजन परेशान रहे। जैसे-तैसे मरीजों को ठंड से बचाने का प्रयास चल रहा है।

रोगियों को बरतनी होगी खास सावधानी

डॉ. राजीव रंजन, डॉ मनीष कुमार ने बताया कि बढ़ते ठंड के बीच ब्लड प्रेशर और हृदय रोगियों को खास सावधानी बरतनी होगी। सभी लोगों को ठंड से बचना होगा। हर हाल में गर्म कपड़े पहनकर ही बाहर निकलना होगा। चिकित्सक बताते हैं कि ब्लड प्रेशर के मरीज को नियमित तौर पर प्रतिदिन बिना दवा लिए ब्लड प्रेशर की जांच करानी चाहिए। वहीं दिल के मरीजों को लगातार चिकित्सक के संपर्क में रहना चाहिए। सर्दी, जुकाम औऱ सांस रोग इसके अलावें कोल्ड डायरिया लक्षण पाए जाने पर तत्काल चिकित्सक से संपर्क करें। बच्चे हो बुजुर्ग या हम ये कहे किसी भी उम्र के लोगो को गर्म पानी मे वोआरएस का घोल देना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.