Move to Jagran APP

मौसम में बदलाव के साथ बढ़ा डेंगू का प्रकोप, अबतक 27 मरीजों में हो चुकी है पुष्टि Muzaffarpur News

गुरूवार को डेंगू का एक और संदिग्ध मरीज एसकेएमसीएच पहुंचा। पीएचसी प्रभारियों को जागरूकता अभियान चलाने व डेंगू के मरीजों की जांच कराने का निर्देश।

By Ajit KumarEdited By: Published: Fri, 18 Oct 2019 08:43 AM (IST)Updated: Fri, 18 Oct 2019 08:43 AM (IST)
मौसम में बदलाव के साथ बढ़ा डेंगू का प्रकोप, अबतक 27 मरीजों में हो चुकी है पुष्टि Muzaffarpur News
मौसम में बदलाव के साथ बढ़ा डेंगू का प्रकोप, अबतक 27 मरीजों में हो चुकी है पुष्टि Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। मौसम में बदलाव के साथ डेंगू का प्रकोप बढऩे लगा है। इसके मरीज शहर से लेकर गांवों तक मिल रहे हैं। गुरुवार को मिठनपुरा के शैलेश कुमार  एसकेएमसीएच में इलाज को पहुंचे, जो डेंगू के एक संदिग्ध मरीज के रूप में चिह्नित हुए। वहीं इससे पूर्व 27 मरीजों की जांच के बाद उनमें डेंगू की पुष्टि करते हुए रिपोर्ट जारी की जा चुकी है। 

loksabha election banner

डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सिविल सर्जन डा. एसपी सिंह ने अलर्ट जारी किया है। पीएचसी प्रभारियों को गांवों में जागरूकता अभियान चलाने व डेंगू के मरीज मिलने पर उनकी जांच कराने को कहा गया है। जहां मरीज मिल रहे हैं उस इलाके में बचाव को फॉगिंग कराई जाने की बात भी कही गई है।    

जलजमाव से करें बचाव 

औषधि विभाग के डॉ. विजय कुमार सिंह, डॉ. एसएम मिश्रा एवं डॉ. सतीश कुमार सिंह ने बताया कि डेंगू वाला मच्छर गहरे काले रंग का होता है, जिसके शरीर पर सफेद चमकीली पट्टियां होती हैं। यह साफ पानी में पनपता है। इसलिए अपने कूलर, छत या परिसर में रखे गए गमले में जमे पानी को नियमित तौर पर बदलते रहें। पूरे शरीर को कपड़े से ढंके रहें। मोजे पहनें। सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें। घर, दफ्तर के आसपास पानी का जमाव नहीं होने दें। उसकी सफाई नियमित होनी चाहिए। 

बोले अधीक्षक

एसकेएमसीएच अधीक्षक डॉ. एसके शाही ने बताया कि यहां डेंगू मरीजों की जांच एवं इलाज की मुफ्त सुविधा उपलब्ध है। माइक्रोबायोलॉजी विभाग के वायरोलॉजी लैब मेंं इस बीमारी की जांच कराई जाती है। डेंगू के मरीजों के मिलने के साथ शिशु एवं औषधि विभाग के सभी चिकित्सकों को अलर्ट कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.