मुजफ्फरपुर, जेएनएन। डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। एसकेएमसीएच मेंं गुरुवार को जांच के बाद 22 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही डेंगू के मरीजों की संख्या 92 पहुंच गई है। इधर जिला वेक्टर जनित रोग पदाधिकारी डॉ.सतीश कुमार की देखरेख में फॉगिंग कराई जा रही है। मुजफ्फरपुर के अलावा मोतिहारी, शिवहर, सीतामढ़ी समेत अन्य जगहों पर भी डेंगू का प्रकोप है।

 सरकारी के साथ ही निजी अस्पतालों में भी डेंगू के मरीज पहुंच रहे हैं। एसकेएमसीएच के ओपीडी में गुरुवार को डेंगू के सात संदिग्ध मरीज पहुंचे। इनमें दो मरीजों को भर्ती किया गया है। सभी मरीजों के रक्त के सैंपल को जांच के लिए भेजा गया। चिकित्सकों ने रिपोर्ट आने के बाद पुष्टि की बात कही है। 

एसकेएमसीएच के मेडिसीन विभाग के डॉ.एएन सिंह, डॉ.विजय कुमार सिंह व डॉ.सतीश कुमार सिंह ने बताया कि डेंगू का मच्छर साफ पानी में पनपता है। इसलिए कूलर, छत या परिसर में रखे गए गमले में जमा पानी को नियमित तौर पर बदलते रहें। पूरे शरीर को कपड़े से ढंके रहें। पैरों में मोजे पहनें। सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें। घर, दफ्तर के आसपास पानी का जमाव नहीं होने दें। 

 इस बारे में एसकेएमसीएच अधीक्षक डॉ. सुनील कुमार शाही ने कहा कि जरूरतमंद मरीजों के लिए ब्लड बैंक में सभी ग्रुप के पर्याप्त प्लेटलेट्स भी उपलब्ध हैं। लोगों से अपील है कि डेंगू के लक्षण दिखने पर सीधे सरकारी अस्पताल आएं। यहां मुफ्त इलाज व दवा मिल रही है।Ó 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021