Move to Jagran APP

बिहार में दर्दनाक हादसा: दिल्ली जा रही बस में लगी आग, अभी तक नहीं मिली डेड बॉडी

मुजफ्फरपुर से दिल्ली जा रही बस मोतिहारी के पास पलट गई जिससे उसमें आग लग गई। खास बात यह कि पुलिस-प्रशासन को बस से एक भी यात्री का शव नहीं मिला है। जानिए मामला।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 03 May 2018 04:56 PM (IST)Updated: Fri, 04 May 2018 07:56 PM (IST)
बिहार में दर्दनाक हादसा: दिल्ली जा रही बस में लगी आग, अभी तक नहीं मिली डेड बॉडी
बिहार में दर्दनाक हादसा: दिल्ली जा रही बस में लगी आग, अभी तक नहीं मिली डेड बॉडी

मुजफ्फरपुर [जेएनएन]। मुजफ्फरपुर से दिल्ली जा रही यात्री बस (यूपी 75 एटी 2313) पूर्वी चंपारण जिला मुख्‍यालय मोतिहारी के निकट कोटवा में बाइक सवार को बचाने के क्रम में दुर्घटनाग्रस्त होकर 15 फीट गड्ढे में जा गिरी। इसके उपरांत बस में आग लग गई। दुर्घटना में घायलों का इलाज स्थानीय अस्पताल में कराया जा रहा है। तिरहुत प्रमंडल के आयुक्‍त एचआर श्रीनिवासन ने कहा कि बस में अभी तक मानव शरीर का अवशेष नहीं मिला है। घटना पर राज्यपाल सत्यपाल मलिक और सीएम नीतीश कुमार ने दुख जताया है।
उधर, मुजफ्फरपुर स्थित बैरिया बस स्टैंड में बस बुकिंग सेंटर के कर्मचारी घटना की सूचना मिलते ही फरार हो गए। हालांकि, अहियापुर पुलिस एक कर्मचारी को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। वहां से बुकिंग रजिस्टर व बुक टिकट भी जब्त कर लिया है।
मुजफ्फरपुर से दिल्‍ली जा रही थी बस
मिली जानकारी के मुताबिक साहिल बस सर्विस की बस मुजफ्फरपुर के बैरिया बस स्‍टैंड से दिल्ली के लिए खुली थी। बस में 50 यात्रियों के सवार होने की जगह थी। बस मालिक संतोष कुमार दुर्घटना के बाद से फरार है। बताया जा रहा है कि फर्जी नंबर लेकर बस का परिचालन किया जा रहा था। 
घायल यात्रियों ने बताया कि बैरिया बस स्टैंड से बस दोपहर सवा दो बजे खुली थी। अपराह्न करीब चार बजे जैसे ही बस कोटवा पहुंची कि एक बाइक सवार तेजी सामने आ गया। उसे बचाने के चक्कर में बस चालक ने अचानक ब्रेक लगाई और नियंत्रण खो दिया। बस सड़क किनारे 15 फीट गड्ढे में जा गिरी और उसमें आग लग गई।
देखते ही देखते सबकुछ जला
आग की लपटें तेज हो गईं और बस को आगोश में ले लिया। यात्रियों ने खिड़की का शीशा तोड़कर जान बचाई, लेकिन वे भी गंभीर रूप से झुलस गए। तत्काल स्थानीय लोग बचाव के लिए आए, लेकिन आग की तेज लपट के कारण सफल नहीं हो सके। कुछ ही देर में बस जलकर राख हो गई।
प्रशासन का दावा, नहीं हुई कोई मौत
प्रशासन के अनुसार दुर्घटना में किसी की मौत नहीं हुई है। मोतिहारी ( पूर्वी चंपारण) के जिलाधिकारी रमण कुमार के अनुसार किसी यात्री का शव नहीं मिला है। अभी बचाव कार्य चल रहा है। आठ घायलों को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटनास्थल पर अभी भी तलाशी जारी है। उधर, आइजी सुनील कुमार ने कहा कि बस पूरी तरह जल चुकी थी। कोई शव नहीं मिला, लेकिन एफएसएल की टीम द्वारा जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी।
विदित हो कि घटना में पहले 27 लोगों के जिंदा जल जाने की बात आई, फिर एक दर्जन लोगाें के मरने की बात कही गई। इसके बाद सात, फिर पांच यात्रियों के जलकर मरने की बात कही गई। अब कहा जा रहा है कि बस में मानव शरीर के जले अवशेष मिले ही नहीं हैं।  हालांकि, निश्चित तौर पर फोरेंसिक जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।
बस का हो रहा था अवैध परिचालन
बिहार राज्‍य ट्रांसपोर्ट फेडरेशन के अध्‍यक्ष ने कहा कि मुजफ्फरपुर से दिल्ली के लिए बस का अवैध परिचालन किया जा रहा था। इसपर रोक लगाने की मांग परिवहन विभाग से की गई थी। सभी डीटीओ को भी पत्र लिखा गया था। लेकिन, कोई कार्रवाई नहीं हुई और यह हादसा हो गया। तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त ने भी बस परिचालन को अवैध बताया है।
 #UPDATE Total 27 people have died due to fire in a bus, after it overturned, in Bihar's Motihari pic.twitter.com/IHxHKzJMNX

loksabha election banner

— ANI (@ANI) May 3, 2018

ऐसे हुई दुर्घटना
कहा जा रहा है कि बस की रफ्तार तेज थी और सामने से आ रही एक बाइक को बचाने में बस एक गड्ढ़े की वजह से असंतुलित होकर पलट गई और उसमें आग लग गई। देखते ही देखते बस धू-धूकर जलने लगी। बस में सवार लोगों को निकलने का मौका भी नहीं मिला। 

राहत व बचाव में हुआ विलंब
स्थानीय लोगों ने जब धुंआ देखा तो पुलिस और प्रशासन को घटना की जानकारी दी। लोगों ने खुद से बस की आग को बुझाने का प्रयास किया। लेकिन, लपटें इतनी तेज थीं कि वे नाकामयाब रहे। फायर ब्रिगेड के आने में विलंब हुआ। इस बीच स्थानीय लोगों ने खुद से बालू मिट्टी और पानी के सहारे आग को बुझाने का प्रयास किया और जल रही बस के भीतर से बचे लोगों को भी निकाला। घायलों के इलाज के लिए मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच और पटना के पीएमसीएच अस्‍पतालों को अलर्ट कर दिया गया।

झुलसे लोगों की सूची
1. श्रुति कुमारी (दरभंगा),
2, संजीव कुमार (समस्तीपुर)
3. चिंटू चौघरी (समस्तीपुर)
4. राजदेव यादव (मुजफ्फरपुर)
5. रिंकू कुमारी (बेगूसराय)
6. अमित कुमार (बेगूसराय)
7. विनोद कुमार (सीतामढ़ी)
8. आदित्य कुमार श्रीवास्तव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.