Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccination in Muzaffarpur: मोदी के संबोधन के बाद ' लालू ' ने लगवाया पहला टीका

Coronavirus Vaccination in Muzaffarpur सभी 10 केंद्रों में स्वास्थ्यकर्मियों को टीका दिया जा रहा है। आठ सरकारी व दो निजी संस्थानों में टीकाकरण हो रहा है। सभी केंद्रों पर वेब कैमरा लगा दिए गए हैं। मॉनीटर‍िंग के लिए जिला एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी कंट्रोल रूम संचालित हैं।

By Ajit kumarEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 12:22 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 12:22 PM (IST)
Coronavirus Vaccination in Muzaffarpur: मोदी के संबोधन के बाद ' लालू ' ने लगवाया पहला टीका
जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने कहा कि टीका बहुत ही सुरक्षित है। फोटो : जागरण

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। Coronavirus Vaccination in Muzaffarpur: देश के अन्‍य ह‍िस्‍सों की तरह मुजफ्फरपुर के सदर अस्पताल में शन‍िवार की सुबह कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई। इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल संबोधन के माध्‍यम से दुन‍िया के सबसे बड़े टीकाकरण अभ‍ियान की शुरुआत की।इसके बाद सदर अस्‍पताल के कर्मचारी लालू पासवान को पहला टीका दिया गया। उसके बाद में सभी लोग बारी-बारी से अपना टीका ले रहे हैं। 

loksabha election banner

जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने कहा कि टीका बहुत ही सुरक्षित है।आने वाले दिनों में यह सभी लोगों को दिया जाएगा। करीब दस माह तक जूझने के बाद कोरोना के खिलाफ निर्णायक लड़ाई की शुरू हुई हैं। सभी 10 केंद्रों में स्वास्थ्यकर्मियों को टीका दिया जा रहा है। आठ सरकारी व दो निजी संस्थानों में टीकाकरण हो रहा है। सभी केंद्रों पर वेब कैमरा लगा दिए गए हैं। मॉनीटर‍िंग के लिए जिला स्तर पर जिला कंट्रोल रूम एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी कंट्रोल रूम संचालित हैं। डीएम ने कहा कि केंद्रों के वेटिंग रूम में टेलीविजन लगाया गया है। टीका लेने के आधा घंटा तक केंद्र पर ही रहना है। किसी तरह की परेशानी होने पर वहां मेडिकल टीम एंबुलेंस व 11 तरह की दवाओं के साथ मौजूद है। ऐसे इसकी आशंका नहीं के बराबर है। नौ बजे से शाम पांच बजे तक टीकाकरण होगा। डीएम ने किसी तरह की अफवाह पर ध्यान नहीं देने की भी लोगों से अपील की। साथ ही कहा, जिस किसी प्लेटफार्म से या व्यक्ति द्वारा टीकाकरण को लेकर अफवाह फैलाने की कोशिश की जाएगी तो उनके विरुद्ध सख्त करवाई की जाएगी।

इन्हें नहीं दिया जाएगा टीका

सभी 10 केंद्रों पर सौ-सौ स्वास्थ्यकर्मियों को चिह्नित किया गया है। इसमें 50 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति, गर्भवती महिला व गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों को शामिल नहीं किया गया है। टीकाकरण के लिए 20622 लाभार्थियों को कोविन पोर्टल पर अपलोड किया गया है। इसमें 16843 सरकारी व 3677 निजी स्वास्थ्य संस्थानों से संबंधित हैं। स्वास्थ्य विभाग के 8474, आइसीडीएस के 8369, केंद्रीय कर्मचारी 102, निजी संस्थानों के कर्मचारी 3677 शामिल हैं। प्रत्येक सत्र पर पांच सदस्यीय टीकाकरण टीम का गठन किया गया।

पहले डोज के बाद भी कोरोना प्रोटोकॉल का करें पालन

टीकाकरण में दो डोज दिए जाएंगे। प्रथम डोज के 28 दिनों के बाद दूसरा डोज पड़ेगा। दूसरे डोज के 14 दिनों के बाद ही पूर्ण प्रतिरोधक क्षमता विकसित होगी। पूर्ण प्रतिरोधक क्षमता विकसित होने तक फिजिकल डिस्टेंसिंग, मास्क का उपयोग, साबुन से हाथ को 20 सेकंड तक साफ करना, सैनिटाइजर का प्रयोग आदि जरूरी होगा।

एसकेएमसीएच में कोवैक्सीन व अन्य जगहों पर कोविशील्ड

जिले में कोवैक्सीन और कोविशील्ड दोनों वैक्सीन दिए जाएंगे। जिस वैक्सीन का पहला डोज दिया जाएगा दूसरा डोज भी उसका ही पड़ेगा। यह टीका करीब एक वर्ष तक रोग प्रतिरोधक क्षमता को कायम रखेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.