Move to Jagran APP

Coronavirus ने बदल दी खानपान की शैली, काढ़ा से सुबह की शुरुआत, विटामिन सी की तलाश में गुजर रहा दिन

Coronavirus effect कोरोना वायरस के दौर में बदल गया जीने का तरीका। हर उम्र के लोग अपनी फिटनेस पर ध्यान दे रहे हैं। स्वास्थ्य लाभ के लिए कर रहे जतन।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 06:39 PM (IST)Updated: Wed, 12 Aug 2020 08:03 PM (IST)
Coronavirus ने बदल दी खानपान की शैली, काढ़ा से सुबह की शुरुआत, विटामिन सी की तलाश में गुजर रहा दिन
Coronavirus ने बदल दी खानपान की शैली, काढ़ा से सुबह की शुरुआत, विटामिन सी की तलाश में गुजर रहा दिन

समस्तीपुर, जेएनएन। Coronavirus effect : कोरोना काल में लोगों के जीवन में कई तरह के बदलाव आए हैं। अब स्वास्थ्य के प्रति लोग अधिक गंभीर हैं और किसी भी तरह की लापरवाही को जगह नहीं देना चाहते। इसके लिए वे खानपान से लेकर कई अन्य आदतों में भी बदलाव कर रहे हैं। हर उम्र के लोग अपनी फिटनेस पर ध्यान दे रहे हैं। इस तरह लोगों की दिनचर्या में कई नई गतिविधियां शामिल हो गई हैं। कामकाज से वक्त निकालकर लोग किस तरह स्वास्थ्य लाभ के जतन कर रहे हैं, उन्होंने कुछ इस तरह जानकारी दी।

loksabha election banner

प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने पर भी अधिक बल

कोरोना को हराने के लिए मजबूत इम्यून सिस्टम यानी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने पर भी अधिक बल दिया जा रहा है और समय-समय पर सरकार की ओर से जारी एडवाजरी में भी काढ़ा पीने, ताजी सब्जियों व फलों का सेवन करने की सलाह बराबर लोगों को दी जा रही है। एक बात गौर करने लायक है कि आम लोग रोजाना जो डाइट ले रहे हैं, उसमें इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाले पोषक तत्व हैं या नहीं, यह पता लगाना कठिन है।

विटामिन-सी युक्त चीजों का सेवन करें

सिविल सर्जन डॉ. सतीश कुमार सिन्हा ने बताया कि अपनी डाइट में विटामिन-सी युक्त फलों और सब्जियों को जोड़ें। इसके लिए आप नींबू, संतरा, कीवी, केला, अमरूद, आंवला, अंगूर, स्ट्रॉबेरी, स्प्राउट, गोभी, बैंगनी ब्रोकोली, फूलगोभी, आलू, टमाटर, पालक और हरी मटर आदि चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें।

पानी खूब पिएं

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी खूब पिएं। इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन यूरिन और पसीने के जरिए बाहर निकल जाएगा। रोजाना सुबह और शाम में काढ़ा जरूर पिएं। आप अपनी सुविधानुसार तुलसी, अदरक, काली मिर्च, सोंठ आदि चीजों को मिलाकर काढ़ा बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं।

गर्म पानी पिएं

चूंकि इस बीमारी के लक्षण सर्दी, खांसी और बुखार हैं। इसलिए गले की खराश को दूर करने के लिए रोजाना गुनगुना गर्म पानी पिएं। इससे आप फ्लू समेत वायरस के संक्रमण से भी दूर सकते हैं।

नमक का नियमित मात्रा में सेवन करें

स्वास्थ्य विभाग ने एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें लोगों को सीमित मात्रा में नमक सेवन करने की सलाह दी गई है। इस सलाह के अनुसार, एक दिन में केवल पांच ग्राम नमक का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद है। जबकि चीनी भी उचित मात्रा में सेवन करें। खासकर मधुमेह के मरीजों को इससे दूरी ही बनाकर रहना चाहिए।

इनसे बढ़ती है प्रतिरोधक क्षमता

- हरी सब्जियां व विटामिन सी युक्त फलों का करें सेवन।

- मूंग की दाल, दलिया, लौकी, पपीता, खीरा आदि का सेवन करें।

- लौंग, काली मिर्च की एंटी बैक्टेरियल पाचन के लिए लाभदायक।

- आंवला पाउडर का सेवन पाचन तथा प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है।

- तुल्सी तथा हल्दी में एंटी बैक्टेरियल तथा एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.