Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर में मंदबुद्धि, भिक्षुक और कुष्ठ रोगियों को भी लगाया जाएगा कोरोना का टीका

जिले में कोरोना के टीकाकरण का दायरा बढ़ाने के लिए हर सेक्टर को शत प्रतिशत वैक्सीन देने का अभियान आगे बढ़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 05:30 AM (IST)Updated: Mon, 19 Jul 2021 05:30 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में मंदबुद्धि, भिक्षुक और कुष्ठ रोगियों को भी लगाया जाएगा कोरोना का टीका
मुजफ्फरपुर में मंदबुद्धि, भिक्षुक और कुष्ठ रोगियों को भी लगाया जाएगा कोरोना का टीका

मुजफ्फरपुर। जिले में कोरोना के टीकाकरण का दायरा बढ़ाने के लिए हर सेक्टर को शत प्रतिशत वैक्सीन देने का अभियान आगे बढ़ रहा है। सड़क पर घूमने वाले भिखारी, कुष्ठ रोगी व मंदबुद्धि लोगों की तलाश कर उनको भी कोरोना का टीका दिया जाएगा। आशा और स्वयंसेवी संगठन इनकी पहचान कर टीकाकरण केंद्र पर लाएंगे। वैक्सीन लेने के लिए ऐसे लोगों को आधार की जरूरत नहीं होगी। अगर एक जगह पर वैसा समूह मिलेगा तो वहां पर शिविर लगाकर टीका दिलाया जाएगा।

loksabha election banner

राज्य स्वास्थ्य समिति ने जारी की गाइडलाइन : राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने इस बाबत गाइड लाइन जारी किया है। कहा है कि मंदबुद्धि व कुष्ठ रोगियों की पहचान कर शीघ्र वैक्सीन दी जाए। 18 वर्ष से अधिक उम्र के मंदबुद्धि व्यक्तियों को प्राथमिकता के आधार पर कोरोना वैक्सीन मिलेगी। सिविल सर्जन डा.विनय कुमार शर्मा ने बताया कि जिले के सभी मंदबुद्धि संस्थानों, नर्सिंग होम से कोऑर्डिनेशन बनाकर मरीजों की सूची प्राप्त की जाएगी। उनके घर के आसपास विशेष सेंटर बनाकर या टीका एक्सप्रेस भेजकर टीकाकरण कराया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में आशा और शहरी क्षेत्रों में महिला आरोग्य समिति, आशा व स्वयंसेवी संगठन के माध्यम से डाटा एकत्रित कर लाभार्थियों की घर के समीप वैक्सीन देने की व्यवस्था होगी। सिविल सर्जन ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से नई गाइड लाइन मिली है। उसके हिसाब से माइक्रोप्लान बनाकर काम किया जाएगा। सभी पीएचसी प्रभारी, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी व शहरी टीकाकरण प्रभारी को इस दिशा में ठोस कदम उठाने के लिए निर्देश दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.