मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बेनीपुर के पास बागमती नदी की उपधारा पर बांधा गया कॉफर डैम रविवार दोपहर करीब साढ़े बारह बजे अचानक टूट गया। इससे बागमती नदी का अधिकतर पानी उप धारा से होकर गुजरने लगा। वहीं, लोगों के आवागमन के लिए चचरी पुल का सहारा हो गया है। मधुबन प्रताप व अतरार घाट पर चचरी पुल का संचालन होना शुरू हो गया है। बागमती नदी की दक्षिणी उप धारा प्रखंड क्षेत्र के बेनीपुर मटिहानी फतेहपुर बेरौना, सरहंचिया,मधुबन प्रताप महुआरा,अतरार, चैनपुर चौर स्थित उप धारा होकर बागमती परियोजना दक्षिणी बांध बगल होकर धनौर के पास जाकर मुख्यधारा में मिल गई है। 

 मालूम हो कि एक माह पूर्व बागमती नदी की दक्षिणी उपधारा पर बांध निर्माण कर दिए जाने से नदी की पुरानी धारा में मुख्य धारा प्रवाहित हो रही थी। इस बार करीब 24 करोड़ की लागत से नदी की पुरानी धारा की उड़ाही बेनीपुर के पास से धनौर तक की गई थी। नदी की उपधारा बांधने के कारण बागमती नदी का पानी पुरानी धारा मे आना शुरू हो गया था।

दो दिनों में बना लिया जाएगा डैम

बागमती प्रमंडल रुन्नीसैदपुर के सहायक अभियंता कुलानंद पंडित मौके पर पहुंचे और जायजा लिया। उन्होंने कहा कि बागमती नदी की उपधारा पर कॉफर डैम बनाया गया था। अधिक पानी आने पर यहां पानी ऊपर से जाता और कम आने पर मुख्यधारा से निकलता। अचानक लेवल पर पानी आ गया। हम लोगों ने यहां काम शुरू कर दिया। अचानक 15 मिनट के अंदर में पानी आया और डैम को तोड़ दिया। उन्होंने कहा कि दो दिनों के अंदर में इसे बना दिया जाएगा।

उपधारा में पानी आने से पशुपालकों को मिली राहत

बागमती नदी की उप धारा सूखने पर लोगों को चौर में खेतों में आने-जाने का रास्ता बन गई थी। मवेशियों को नहलाने व पानी पिलाने मेंं परेशानी का सामना करना पड़ता था। बागमती परियोजना बांध के अगल-बगल से मुख्यधारा में मवेशी ले जाने में लोगों को दूरी के कारण परेशानी होती थी। अचानक बागमती नदी की उपधारा में पानी आ जाने से पशुपालकों को राहत हो गई है। वहीं, चचरी पुल वालों की चांदी हो गई। चचरी पुल का संचालन शुरू हो गया है। इससे गुजरने वाले बाइक चालक से 10, साइकिलवालों से पांच और पैदल लोगों से दो रुपये लिए जा रहे हैं।

बांध पर बोरी का अंबार

बागमती परियोजना दक्षिणी बांध पर उपधारा पर बना कॉफर डैम टूटने से निपटने की तैयारी है। इसके लिए पूर्व से बोरी में बालू भरकर रखी हुई है। इधर कॉफर डैम टूटने के साथ ही करीब सौ मजदूरों को लगाया गया है। सभी बोरी मे बालू भरकर तैयार कर रहे हैं। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021