Move to Jagran APP

बिहार चुनाव : सीएम नीतीश ने एक बार फिर लालू परिवार पर साधा निशाना, कहा- कुछ लोगों के लिए पत्नी और बेटा ही परिवार

Bihar Election 2020 उन्होंन एक बार फिर सत्ता में आने के बाद बगहा को जिला बनाने और थारू समाज का और विकास करने की बात कही। मौका मिला तो युवाओं को तकनीकी रूप से करेंगे दक्ष बनेगा मेगा स्कील सेंटर।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 01:22 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 02:41 PM (IST)
बालिका शिक्षा में आए बदलाव के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

पश्चिम चंपारण, जेएनएन। Bihar Chunav: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमने पूरे बिहार को अपना परिवार माना है। मुखिया होने के नाते एक-एक बिहारी की जवाबदेही हमारी है। कुछ लोगों के लिए पत्नी व बेटा ही उनका परिवार है। ऐसे लोग भ्रम में न रहे, जनता उनपर विचार नहीं करेगी। हरनाटांड़ में वाल्मीकिनगर से एनडीए प्रत्याशी धीरेंद्र प्रताप उर्फ रिंकू सिंह के पक्ष में चुनाव प्रचार करने पहुंचे सीएम ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव पर जमकर निशाना साधा।

loksabha election banner

नीतीश ने वादों की झड़ी लगा दी

 कहा कि राजनीति किसी की जागीर नहीं है। कुछ लोग परिवारवाद को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं। चुनावी रंग में रंगे थरूहट की राजधानी हरनाटांड़ में नीतीश ने वादों की झड़ी लगा दी। कहा जब हम केंद्रीय मंत्री थे तो थारूओं के आरक्षण के  लिए उल्लेखनीय कार्य किए। आगे भी आपके उत्थान के लिए काम करते रहेंगे। कहा कि युवाओं को तकनीकी रूप से कौशल करने के लिए काम चल रहा है। यदि फिर से सत्ता में आए तो जिला स्तर पर मेगा स्कील सेंटर की स्थापना की जाएगी। जहां युवाओं को तकनीकी रूप से दक्ष कर रोजगार की ओर उन्मुख किया जाएगा।

सबसे पहले अपराध पर नियंत्रण किया

बगहा को जिला बनाने के मुद्दे पर सीएम ने एक बार फिर आश्वास्त किया कि सत्ता में आए तो सबसे पहले बगहा को राजस्व जिले का दर्जा देंगे। नीतीश ने चुनावी मंच से पुराने दिनों को याद कराते हुए कहा कि एक वक्त था जब चार बजे के बाद इस इलाके में कोई घर से बाहर नहीं निकलता था। हम 2005 में सत्ता में आए तो सबसे पहले अपराध पर नियंत्रण किया। घर-घर बिजली, नल से जलापूर्ति, पक्की सड़कें व अच्छे अस्पतालों की व्यवस्था हमने की। कुछ काम बाकी रह गए हैं जिन्हें चुनाव के बाद पूरा करना है। सीएम ने कहा कि चंपारण की माटी से मुझे विशेष प्रेम रहा है। न्याय यात्रा, विकास यात्रा समेत अपनी सभी यात्राएं हमने चंपारण से ही शुरू की। वर्ल्ड बैंक से कर्ज लेकर जीविका समूहों का गठन किया। पहले 10 लाख समूह के गठन का लक्ष्य था। आज 1.20 करोड़ महिलाएं जीविका समूह से जुड़ी हुई हैं। हमने बिहार को लालटेन युग से बिजली युग तक पहुंचाया। आज कोई भी ऐसा टोला नहीं बचा है जहां बिजली आपूर्ति नहीं हो रही। अगली बार सत्ता में आए तो हर किसान के खेत से सिंचाई के लिए विद्युत सप्लाई की व्यवस्था करेंगे। सभा को एमएलसी भीष्म सहनी, विस प्रत्याशी धीरेंद्र प्रताप उर्फ रिंकू सिंह, पूर्व एमएलसी सतीश कुमार समेत अन्य ने संबोधित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.