Move to Jagran APP

CM नीतीश ने किया शिवहर और सीतामढ़ी का दौरा, बोले- न्याय के साथ विकास हमारी प्रतिबद्धता

मुख्यमंत्री सोमवार को जल जीवन हरियाली अभियान के तहत शिवहर और सीतामढ़ी जिले के दौरे पर थे। उन्‍होंने वहां कहा कि विधानसभा चुनाव से पहले हर घर में नल का शुद्ध जल पहुंचा दिया जाएगा।

By Murari KumarEdited By: Published: Mon, 23 Dec 2019 08:39 PM (IST)Updated: Mon, 23 Dec 2019 10:07 PM (IST)
CM नीतीश ने किया शिवहर और सीतामढ़ी का दौरा, बोले- न्याय के साथ विकास  हमारी प्रतिबद्धता
CM नीतीश ने किया शिवहर और सीतामढ़ी का दौरा, बोले- न्याय के साथ विकास हमारी प्रतिबद्धता

शिवहर / सीतामढ़ी, जेएनएन। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार रोज नया हो रहा है। अब बिहारी कहना गौरव की बात हो गई है। पहले पटना में एकाध लड़की साइकिल पर चढ़ती थी, आज गांवों से लड़कियां समूह में विद्यालय जाती दिखाई देती हैं। पहले महिलाएं घर से बाहर निकलने में झिझकती थीं, आज स्वयं सहायता समूह से जुड़कर सशक्त हो गई हैं। यह परिवर्तन बता रहा है कि हम विकास के रास्ते पर हैं। न्याय के साथ विकास हमारी प्रतिबद्धता है। 

loksabha election banner

 मुख्यमंत्री सोमवार को जल जीवन हरियाली अभियान के तहत शिवहर और सीतामढ़ी जिले के दौरे पर थे। शिवहर में 137 करोड़ की पचास योजनाओं का रिमोट से शिलान्यास किया। शिवहर के किसान मैदान में आयोजित सभा में कहा कि पंचायत चुनाव में महिलाओं को 50 फीसद आरक्षण देकर उन्हें जुबान और आर्थिक सबलता दी गई। जो अन्य राज्यों के लिए अनुकरणीय बन गया। पुलिस सेवा में 35 फीसद आरक्षण का नतीजा है कि अब हर जगह न सिर्फ पुरुष बल्कि महिला पुलिस को देखा जा सकता है।

  शिवहर की ज्वलंत समस्याओं का समाधान करने का भरोसा देते हुए कहा कि आज हम जल जीवन हरियाली को लेकर सावधान करने आए हैं। भूमिगत जल का नीचे जाना कुदरत की चेतावनी है। ग्लोबल वार्मिंग से दुनिया ङ्क्षचता में है। इसके निदान के लिए ही यह अभियान चलाया जा रहा है। जीवन के लिए जल एवं हरियाली दोनों अहम है। इसके लिए सामूहिक जागरूकता लानी होगी। प्राकृतिक जल स्त्रोतों को पुनर्जीवित एवं संरक्षित करने होंगे, तभी हम जल के संतुलन को बनाए रख पाएंगे। अगर ऐसा नहीं किया तो  जीवों का अस्तित्व मिट जाएगा। वर्षापात में लगातार गिरावट और मौसम का बेपटरी होना ङ्क्षचता का कारण है। उन्होंने आगामी 19 जनवरी को जल जीवन हरियाली अभियान को लक्ष्य कर आयोजित होनेवाली मानव श्रृंखला में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की। 

   महिलाओं का उत्साह बढ़ाया

 कहा कि स्वयं सहायता समूह से महिलाओं में आशातीत परिवर्तन दिख रहे हैं। उनका मनोबल और मनी पावर भी बढ़ा है। विद्यालय में मिलने वाली सुविधा और मैट्रिक तक की मुफ्त पढ़ाई से शिक्षा में मानो क्रांति आ गई है। इसे बरकरार रखने की जरूरत है। 

अब हर घर शुद्ध पेयजल

सीएम ने कहा कि पानी और शौच की समुचित व्यवस्था नहीं होने से 90 फीसद बीमारी फैलती है। इससे बचाव के लिए ही मैंने शौचालय निर्माण करवाया। अब हर घर नल का काम जोरों से चल रहा है। आश्वस्त किया कि आगामी विधानसभा चुनाव से पहले हर घर बिजली की तरह हर घर शुद्ध पेयजल आपूर्ति पूरी हो जाएगी। 

बिजली की बचत का संदेश

कहा कि कोयला का एक निश्चित भंडार है, जो आने वाले वर्षों में कभी भी खत्म हो जाएगा। इसके लिए सौर ऊर्जा का उपयोग जरूरी है। आगामी एक साल में सूबे के सभी जर्जर बिजली के तार बदले जाएंगे। किसानों को ङ्क्षसचाई के लिए अलग से बिजली कनेक्शन दिए जा रहे हैं। 

भाईचारा बनाए रखें

मौजूदा राजनीति पर इशारों में कहा कि कुछ लोग सामाजिक सौहार्द बिगाडऩे में लगे हैं, उनसे सावधान रहते हुए आपसी भाईचारे को कायम रखना है। भरोसा दिया कि मेरे होते किसी की उपेक्षा नहीं होगी। चाहे वह दलित हो या अनुसूचित जनजाति या अल्पसंख्यक समुदाय हो। सबको साथ और समान अधिकार मिलेगा। समाज के विकास के लिए आपसी सौहार्द बेहद जरूरी है। 

हरियाली के बिना खुशहाली नहीं 

सीतामढ़ी के बाजपट्टी प्रखंड के आबिदपुर गांव में सीएम ने कहा कि हरियाली के बिना जीवन में खुशहाली नहीं है। उन्होंने यहां तालाब, मछलीपालन, सौर ऊर्जा संयत्र और वर्षा जल संचयन की व्यवस्था का जायजा लिया। प्राथमिक विद्यालय आबिदपुर में छोटे-छोटे बच्चों से बातें की और खूब मन लगा कर पढऩे की सीख दी। जल जीवन हरियाली और कृषि विभाग की योजनाओं से संबंधित दो अलग-अलग कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया। बनगांव स्थित बोधायनसर मंदिर में भगवान बोधायन की पूजा-अर्चना की। बोधायनसर में पर्यटन विभाग द्वारा 3.17 करोड़ की लागत से बोधायन मंदिर के जीर्णोद्धार कार्य के बाद जनता को समर्पित किया। सीएम परिसदन में रात्रि विश्राम के बाद मंगलवार को मुजफ्फरपुर रवाना होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.