Move to Jagran APP

विद्यालय आने वाले बच्चों को सैनिटाइजर और मास्क दिया जाएगा मुफ्त

शिक्षा संस्थानों को खोलने को लेकर समस्तीपुर में शिक्षा विभाग की बैठक हुई जिसमें यह फैसला लिया गया कि विद्यालय आने वाले बच्चों को मास्क और सैनिटाइजर फ्री में दिया जाए। साथ शारीरिक दूरी का पालन कराया जाएगा।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 02 Jan 2021 06:26 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jan 2021 06:26 PM (IST)
विद्यालय आने वाले बच्चों को सैनिटाइजर और मास्क दिया जाएगा मुफ्त
विद्यालयों व उच्च शिक्षण संस्थानों को खोलने को लेकर शिक्षा विभाग की हुई बैठक। जागरण

समस्तीपुर, जासं। कोविड संक्रमण के कारण बंद विद्यालयों, उच्च शिक्षण संस्थानों एवं कोचिंग संस्थानों को खोलने को लेकर शिक्षा विभाग ने शनिवार को तिरहुत एकेडमी विद्यालय परिसर बैठक की। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अवधेश प्रसाद ङ्क्षसह, डीपीओ रोहित रौशन, शिवनाथ रजक ने शिक्षण संस्थान खोलने से पहले की तैयारी और शिक्षण संस्थान चलाने में बरती जाने वाली सावधानियों से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश दिया। बैठक में जिले के सभी सरकारी विद्यालय, उच्च शिक्षा संस्थान, प्रशिक्षण संस्थान, निजी विद्यालय, कोङ्क्षचग संस्थान के प्रधानाध्यापक उपस्थित रहे। बैठक में केंद्र सरकार के आलोक में राज्य सरकार के आपातकालीन प्रबंधन समूह की बैठक में लिये गए निर्णयों के बारे में जानकारी दी गई। बताया गया कि स्कूल खुलने से पूर्व क्या-क्या किया जाना आवश्यक है और शिक्षण संस्थान चलाने के क्रम में क्या-क्या सावधानियां बरतनी है। मौके पर प्रधानाध्यापक शाह जफर इमाम, भुपनेश्वर राम आदि उपस्थित रहे।  

loksabha election banner

शिक्षण संस्थानों को दिए गए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

चार जनवरी से सभी सरकारी निजी विद्यालयों के नौवीं से 12वीं कक्षा, सभी महाविद्यालय के अंतिम वर्ष की कक्षा एवं सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों को चालू किया जाएगा। कुल क्षमता की 50 प्रतिशत उपस्थिति ही प्रथम दिन रहेगी। शेष दूसरे दिन रहेगी। यानी हर कार्य दिवस को कक्षा की कुल क्षमता का 50 प्रतिशत ही उपस्थिति होगी। 18 जनवरी के बाद शेष कक्षाओं को चालू करने का निर्णय विभाग द्वारा स्थिति का मूल्यांकन कर लिया जाएगा। संक्रमण की रोकथाम हेतु प्रशिक्षण शिक्षा विभाग के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिया जाएगा। छात्रावासों को खोलने के पूर्व शिक्षण संस्थान, विद्यालय परिसर, कक्षाओं के फर्नीचर, पानी टंकी, आश्रम, प्रयोगशाला, लाइब्रेरी की सफाई करनी होगी। हाथ से सफाई की सुविधा क्रियाशील होनी चाहिए। 

डिजिटल थर्मामीटर की भी रहेगी व्यवस्था 

डिजिटल थर्मामीटर, साबुन व सैनिटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित होगी। परिवहन व्यवस्था किए जाने के पूर्व उसे सैनिटाइज करना जरूरी होगा। विद्यालयों में कई तरह के टास्क टीम का गठन किया जाएगा। गाइडलाइन के अनुसार विद्यार्थी के बीच कम से कम छह फीट की दूरी होगी। प्रवेश एवं निकास द्वार को विभिन्न वर्गों के अनुसार क्रमवार समय आवंटित करते हुए आने एवं जाने के लिए चिह्नित करना होगा। बैठक में बताया गया कि स्कूल खुलने से पूर्व क्या-क्या किया जाना आवश्यक है और शिक्षण संस्थान चलाने के क्रम में क्या-क्या सावधानियां बरतनी है। 

स्कूली बच्चों को मिलेगा दो-दो मास्क 

सभी विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को दो-दो मास्क मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा। डीपीओ ने बताया कि इसकी तैयारी की जा रही है। जीविका के माध्यम से मास्क की खरीददारी की जा रही है। स्कूल गेट पर मास्क पहनने के बाद बच्चे अपनी कक्षा में जा पाएंगे। स्कूल खुलने के बाद कोरोना को लेकर जारी गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। बच्चों को जो मास्क उपलब्ध कराया जाएगा, वह धोने लायक होगा। इससे फायदा यह होगा कि बच्चे मास्क का उपयोग करने के बाद उसे धोकर फिर से उपयोग कर पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.