Move to Jagran APP

दरभंगा एयरपोर्ट के स्थाई टर्मिनल निर्माण की कवायद तेज, सीएम ने लिखा केंद्रीय मंत्री को पत्र

दरभंगा एयरपोर्ट का नामकरण विद्यापति एयरपोर्ट करने समेत कई सुविधाओं को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी को पत्र लिखा है। इसमें एयरपोर्ट के विस्तार और यहां यात्री सुविधाओं में वृद्धि के लिए जरूरी कदमों से अवगत कराया।

By Murari KumarEdited By: Published: Wed, 23 Dec 2020 02:48 PM (IST)Updated: Wed, 23 Dec 2020 04:11 PM (IST)
दरभंगा एयरपोर्ट के स्थाई टर्मिनल निर्माण की कवायद तेज, सीएम ने लिखा केंद्रीय मंत्री को पत्र
ब‍िहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की फाइल फोटो।

दरभंगा, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दरभंगा एयरपोर्ट के विकास के लिए प्रयत्नशील हैं। यहां स्थाई टर्मिनल के निर्माण व अन्य यात्री सुविधाओं के विस्तार के लिए उन्होंने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी को पत्र लिखा है। पत्र को अपने फेसबुक अकाउंट से शेयर भी किया है। पत्र में कहा है कि दरभंगा एयरपोर्ट शुरू होने के बाद कम समय में ही इस एयरपोर्ट का काफी लोग प्रयोग करने लगे हैं। भविष्य में इस एयरपोर्ट के विकास की काफी संभावनाएं हैं। यदि यहां आधारभूत संरचनाओं का और विकास हो एवं यात्रियों के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं तो शीघ्र ही यह एयरपोर्ट बड़ी संख्या में लोगों को बेहतर सुविधा प्रदान कर सकता है।

loksabha election banner

यहां देखें सीएम का पत्र

 सीएम ने केंद्रीय मंत्री से कहा है कि हवाई यात्रियों की बढ़ती मांग के मद्देनजर यहां से उड़ानों की संख्या बढ़ाने और अन्य विमानन कंपनियों की सेवाओं को दरभंगा एयपोर्ट से जोड़ने की जरूरत है। दरभंगा का देश के कुछ और प्रमुख शहरों से संपर्क स्थापित करने के लिए सीधीविमान सेवा उपलब्ध कराना आवश्यक है। यात्री सुविधाओं के मद्देनजर यहां स्थाई टर्मिनल भवन के निर्माण के लिए एयरफोर्स की चिन्हित भूमि को दरभंगा एयरपोर्ट को अविलंब हस्तांतरित करने के लिए केंद्र सरकार के स्तर से यथोचित कार्रवाई अपेक्षित है। इस क्रम में, राज्य सरकार द्वारा एयरफोर्स के लिए जरूरी 31 एकड़ भूमि के अधिग्रहण की धनराशि आवंटित भी कर दी गई है। दरभंगा एयरपोर्ट को एक अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (कार्गो सहित) के रूप में विकसित किए जाने की आवश्यकता है। इसके लिए एयरपोर्ट के विस्तार के साथ-साथ यहां रात्रि में भी विमानों के आवागमन की सुविधा के लिए नाइट लैंडिंग सिस्टम व आवश्यक उपकरण अधिष्ठापित करने की जरूरत है।

दरभंगा एयरपोर्ट की चहारदीवारी की ऊंचाई बढ़ाने को राज्य सरकार भी कर सकती काम

सीएम ने कहा- दरभंगा एयरपोर्ट की चहारदीवारी की ऊंचाई काफी कम है और परिसर के बाहर से भी हवाई जहाज को आसानी से देखा जा सकता है, जो सुरक्षा की दृष्टिकोण से उचित नहीं है। अतः चहारदीवारी को वांछित ऊंचाई तक बढ़ाने के लिए प्रक्रिया अविलंब शुरू की जानी चाहिए। यदि आवश्यक समझा जाता है और केंद्र सरकार द्वारा अनापत्ति प्रदान की जाती है, तो राज्य सरकार भी इस कार्य को कर सकती है।

एयरपोर्ट का नाम कवि कोकिल विद्यापति के नाम पर करने का प्रस्ताव

मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में कहा है कि दरभंगा एयरपोर्ट का नाम कवि कोकिल विद्यापति के नाम पर रखने का प्रस्ताव लंबित है। दरभंगा में 24 दिसंबर 2018 को एयरपोर्ट के शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान मैंने दरभंगा एयरपोर्ट का नामकरण '' विद्यापति एयरपोर्ट करने का प्रस्ताव दिया था। कार्यक्रम में उपस्थित तत्कालीन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु जी ने इस पर अपनी सहमति भी दी थी। मिथिलावासियों के साथ-साथ मेरी भी भावना है कि दरभंगा एयरपोर्ट को'' विद्यापति एयरपोर्ट के नाम से अधिसूचित किया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.