Move to Jagran APP

NCC : कैडेटों को यातायात में आने वाली बाधाओं से निपटने के बताए गए तरीके

एनसीसी के वेबिनार में शामिल हुईं दिल्ली की नमिता कालरा।पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन से भी दी जानकारी।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 04:30 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 04:30 PM (IST)
NCC : कैडेटों को यातायात में आने वाली बाधाओं से निपटने के बताए गए तरीके
NCC : कैडेटों को यातायात में आने वाली बाधाओं से निपटने के बताए गए तरीके

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। 32 बिहार बटालियन एनसीसी के तत्वावधान में चार दिवसीय सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान में दूसरे दिन दिल्ली से नमिता कालरा व उनकी टीम शामिल हुई। वेबिनार में उक्त टीम ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए कैडेट्स को यातायात के दौरान आने वाली बाधाओं व उनसे निपटने के तरीके बताए। बताया कि अधूरी जानकारी होने से ही दुर्घटनाएं होती हैं। इसलिए बच्चों के माता-पिता अपने सामने ही वाहन सीखने के लिए प्रेरित करें। चोरी-छिपे बाइक या कार सीखने पर बच्चे के माता-पिता अवश्य खुश होते हैं। वे उनके साथ बाहर भी घूमने जाते हैं, लेकिन उनकी अधूरी जानकारी वो समझ नहीं पाते। कार्यक्रम की शुरुआत मेजर जेनरल एम. इंद्रबालन, अतिरिक्त महानिदेशक एनसीसी बिहार-झारखंड, पटना के ऑडियो संबोधन से हुई। उन्होंने लॉकडाउन के दौरान कैडेट्स को कुछ रचनात्मक कार्यों में व्यस्त रहने की सलाह दी। उन्होंने बच्चों पर इसके कई उदाहरण दिए।

loksabha election banner

गाड़ी निकालने से पहले ईंधन की कर लें जांच

नमिता कालरा ने बताया कि गाड़ी गैराज से निकालने से पहले ईंधन की जांच कर लेनी चाहिए। ब्रेक आदि को भी परख लेना चाहिए। कभी-कभी ब्रेक दबाने में मुश्किल आने पर लोग दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं। इसके अलावा इंडिकेटर आदि के संबंध में बताया। एक से दूसरी लेन में जाने के तरीके आदि बताए गए। कार्यक्रम के अंत में लेफ्टिनेंट कर्नल मनमोहन ठाकुर ने सभी कैडेट्स और प्रशिक्षकों को शुभकामनाएं दीं। कार्यक्रम में लेफ्टिनेंट सिद्दिकी, सूबेदार मेजर खुम बहादुर, अमर बहादुर, हवलदार संतोष कुमार, रितु वर्मा आदि की भूमिका सराहनीय रही। इसमें एलएस कॉलेज सहित कई स्कूलों के करीब 200 कैडेट्स शामिल हुए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.