Move to Jagran APP

बीआरएबीयू पार्ट वन परीक्षा 11 मई से शुरू होगी, एडमिड कार्ड, परीक्षा शेड्यूल के बारे में जानें सबकुछ

BRABU Part One exam 91 हजार 318 परीक्षार्थी होंगे शामिल दो पालियों में होगी परीक्षा । 18 से 28 तक चलेगी सामान्य विषय और सब्सिडियरी की परीक्षा। कालेजों को एक-दो दिनों में एडमिट कार्ड आनलाइन भेजा जाएगा।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 05 May 2022 09:37 AM (IST)Updated: Thu, 05 May 2022 09:37 AM (IST)
बीआरएबीयू पार्ट वन परीक्षा 11 मई से शुरू होगी, एडमिड कार्ड, परीक्षा शेड्यूल के बारे में जानें सबकुछ
परीक्षा दो पालियों में संचालित की जाएगी। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जासं। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय ने स्नातक सत्र- 2020-23 के प्रथम वर्ष की परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है। आनर्स पेपर की परीक्षा 11 से 17 मई तक दो पालियों में संचालित की जाएगी। पहली पाली सुबह नौ से दोपहर 12 और दूसरी पाली दोपहर दो से संध्या पांच बजे तक चलेगी। 18 से 28 मई तक सामान्य विषय और सब्सिडियरी की परीक्षा होगी। परीक्षा दो पालियों में संचालित की जाएगी। इसमें 91,318 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें 86,638 नियमित और 4,680 प्रमोटेड विद्यार्थी हैं। कला में 67,470, विज्ञान में 12,244, व वाणिज्य में 6,924 परीक्षार्थी हैं। इसके लिए मुजफ्फरपुर के अलावा सीतामढ़ी, पूर्वी व पश्चिम चंपारण, वैशाली में 40 से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। इसके लिए विषयों को पांच ग्रुप में बांटा गया है। परीक्षा नियंत्रक डा.संजय कुमार ने बताया कि परीक्षा की तैयारी चल रही है। कालेजों को एक-दो दिनों में एडमिट कार्ड आनलाइन भेजा जाएगा। कालेज उसे डाउनलोड कर प्राचार्य के हस्ताक्षर मुहर के बाद सोमवार से विद्यार्थियों को देंगे। एडमिट कार्ड नौ मई से कालेजों में मिलेगा। 

loksabha election banner

ग्रुप : विषय

ए : संस्कृत, संगीत, अर्थशास्त्र, इलेक्ट्रानिक्स, गणित, हिंदी व समाजशास्त्र

बी : रसायनशास्त्र, भौतिकी, गृह विज्ञान व राजनीति विज्ञान

सी : इतिहास, भोजपुरी, पीके एंड जे व बंगाली

डी : जूलाजी, अंग्रेजी, मैथिली, परसियन, एलएसडब्ल्यू, दर्शनशास्त्र, एआइएच एंड सी, भूगोल

इ : कामर्स, मनोविज्ञान व उर्दू

 एसकेएमसीएच में इलाजरत एक बच्चे में एईएस की पुष्टि, हालत में सुधार

मुजफ्फरपुर : एसकेएमसीएच में इलाजरत एक बच्चे में एक्यूट इंसेफ्लाइटिस ङ्क्षसड्रोम (एईएस) की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही अबतक इलाजरत 22 बच्चों ने एईएस की जंग जीत ली है। इलाज के बाद स्वस्थ्य होकर अपने घर गए हैं। एसकेएमसीएच शिशु विभागाध्यक्ष डा.गोपाल शंकर सहनी ने बताया कि अहमदपुर के रहने वाले संजीत सहनी के दो साल के पुत्र अनूज कुमार में एईएस की पुष्टि हुई है। पीडि़त बच्चें की रिपोर्ट मुख्यालय भेजी गई है। पीडि़त बच्चों में भी हाइपोग्लाइसीमिया की पुष्टि हुई है। इलाज के दौरान जनवरी से अप्रैल तक दो बच्चे की मौत हो चुकी है। बीमार बच्चों में 13 मुजफ्फरपुर, चार मोतिहारी, पांच सीतामढ़ी और एक अररिया, दो वैशाली, एक बेतिया के हैं। सीतामढ़ी व वैशाली के बच्चे की मौत इलाज के दौरान हुई हैं। पीकू वार्ड में बच्चे को भर्ती कर प्राटोकाल के तहत इलाज किया जा रहा है। बीमार बच्चे की हालत में सुधार हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.