Move to Jagran APP

BRA Bihar University: स्नातक में इस वर्ष भी इतिहास विद्यार्थियों की पहली पसंद, अबतक आए 47 हजार आवेदन

प्रत्येक दिन तीन से चार हजार विद्यार्थियों का प्राप्त हो रहा आवेदन। हिंदी मनोविज्ञान भूगोल और कामर्स में भी दिख रहा रुझान। डीएसडब्ल्यू ने बताया कि पोर्टल पर प्रतिदिन तीन से चार हजार विद्यार्थी आवेदन कर रहे हैं। बताया कि आवेदन की तिथि विस्तारित भी की जा सकती है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 09:53 AM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 09:53 AM (IST)
BRA Bihar University: स्नातक में इस वर्ष भी इतिहास विद्यार्थियों की पहली पसंद, अबतक आए 47 हजार आवेदन
स्नातक में विभिन्न कालेजों को मिलाकर विश्वविद्यालय में कुल 1.55 लाख सीटें हैं। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जासं। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में स्नातक सत्र 2022-25 में नामांकन के लिए आवेदन हो रहा है। पोर्टल खुलने के बाद 13 दिनों में 47898 विद्यार्थियों ने विभिन्न विषयों में नामांकन के लिए आवेदन किया है। इस वर्ष भी इतिहास विद्यार्थियों का सबसे चहेता विषय रहा है। कुल आवेदन में से अकेले इतिहास में 16896 आवेदन प्राप्त हुए हैं। वहीं ङ्क्षहदी, मनोविज्ञान, भूगोल, कामर्स में भी दो हजार से अधिक आवेदन अबतक आ चुके हैं। वहीं एलएसडब्ल्यू, पर्सियन, भोजपुरी, सामान्य विज्ञान, इलेक्ट्रानिक्स जैसे विषयों में विद्यार्थियों की रुचि नहीं दिख रही है। इन विषयों में आवेदन का आंकड़ा दहाई अंक तक भी नहीं पहुंच सका है। वहीं साइंस में गणित व भौतिकी व जूलाजी में सबसे अधिक आवेदन आए हैं। डीएसडब्ल्यू प्रो.अभय कुमार सिंह ने बताया कि पोर्टल पर प्रतिदिन तीन से चार हजार विद्यार्थी आवेदन कर रहे हैं। बताया कि आवेदन की तिथि विस्तारित भी की जा सकती है। क्योंकि सीबीएसई की परीक्षा का परिणाम आना अभी बाकि है। स्नातक में बड़ी संख्या में सीबीएसई के भी विद्यार्थी आवेदन करते हैं। आवेदन की प्रक्रिया 28 मई तक चलेगी। बता दें कि स्नातक में विभिन्न कालेजों को मिलाकर विश्वविद्यालय में कुल 1.55 लाख सीटें हैं। पिछले वर्ष करीब डेढ़ लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। वहीं 1.13 लाख विद्यार्थियों ने स्नातक में नामांकन कराया। 

loksabha election banner

सर्वाधिक आवेदन वाले विषय, आवेदन

इतिहास, 16896

हिंदी, 6624

भूगोल, 4861

मनोविज्ञान, 4517

गृहविज्ञान, 3794

अकाउंट््स, 2182

जूलाजी, 2108

राजनीतिविज्ञान, 1836

भौतिकी, 847

गणित, 820

21 से भरा जाएगा पीजी प्रथम सेमेस्टर का परीक्षा फार्म

मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक सत्र 2020-22 के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा का फार्म 21 मई से भरा जाएगा। परीक्षा नियंत्रक डा.संजय कुमार ने बुधवार को इस संबंध में सभी पीजी विभागाध्यक्ष और कालेज के प्रार्चायों को पत्र भेजा गया है। पत्र के अनुसार 21 से 28 मई तक बिना विलंब शुल्क के और 29 मई से दो जून तक 200 रुपये विलंब शुल्क के साथ छात्र-छात्राएं फार्म भर सकेंगे। एडमिट कार्ड जून के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा। वहीं जून के अंत तक परीक्षा का संचालन किया जाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.