Move to Jagran APP

Bihar Chunav Results 2020: दरभंगा में एनडीए के लिए 2010 के चुनाव की तुलना में इस तरह से ज्यादा शुभ रहा 2020

Bihar Chunav Results 2020 2015 में एनडीए की टूट को भी लोगों ने रखा याद इस बार दरभंगा ने 2015 की तुलना में एनडीओ को एक सीट की बढ़त दिलाई। 2010 में जिले के दस विधानसभा क्षेत्रों में एनडीए ने आठ सीट पर जीत दर्ज की थी।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 10:48 AM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2020 10:48 AM (IST)
अलीनगर से राजद की प्रांपरिक सीट पर वीआइपी ने जीत दर्ज की

दरभंगा, जेएनएन। Bihar Chunav Results 2020: विधानसभा चुनाव में इस बार की जीत ने 2010 के एनडीए की याद दिला दी है। तबके एनडीए ने यहां जो जीत दर्ज की थी उससे बड़ी जीत 2020 के चुनाव में एनडीए को मिली। या यूं कहें कि 2010 के चुनाव की तुलना एनडीए के लिए 2020 ज्यादा शुभ रहा। जिन मुद्दों पर 2010 का चुनाव लड़ा गया उसे साकार किया गया। यही कारण था कि शुरू से ही इस चुनाव को 2010 का बीस होने की बात कही जा रही थी। 2010 में जिले के दस विधानसभा क्षेत्रों में एनडीए ने आठ सीट पर जीत दर्ज की थी। जबकि, दो सीटों पर राजद ने। इसमें छह सीट भाजपा और दो सीट जदयू के पाले में गई थी। केवटी, जाले, दरभंगा शहरी, हायाघाट, कुशेश्वरस्थान और बेनीपुर से भाजपा प्रत्याशी क्रमश: डॉ. अशोक कुमार यादव, विजय कुमार मिश्र, संजय सरावगी, अमरनाथ गामी, शशिभूषण हजारी और गोपालजी ठाकुर ने अपार मतों से जीत दर्ज की थी। जबकि, बहादुरपुर से मदन सहनी और गौड़ाबौराम से डॉ. इजहार अहमद ने जदयू से जीत दर्ज कर नीतीश कुमार को मजबूत करने का काम किया था। शेष अलीनगर और ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र से राजद के क्रमश: अब्दुलबारी सिद्दीकी और ललित कुमार यादव ने अपनी शाख बचाने में कामयाब हो गए थे। इसमें ललित कुमार यादव हारते-हारते बचे थे।

loksabha election banner

लेकिन, 2015 के चुनाव में एनडीए से जदयू के अलग रहने से परिणाम का परिदृश्य बदल गया। महागठबंधन ने आठ सीट पर जीत दर्ज की। जबकि, भाजपा को मात्र दो सीटों से संतोष करना पड़ा। हालांकि, इसके फौरन बाद नीतीश के एनडीए में शामिल होने के साथ 2010 से भी बेहतर परिणाम आने के संकेत मिलने लगे। दरअसल, पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम नीतीश कुमार ने दरभंगा को देश के पटल पर लाने का काम किया। नतीजा, 2010 से एक सीट अधिक मिली। आठ की जगह नौ सीटों पर एनडीए ने जीत दर्ज की। इसमें पांच सीट केवटी, जाले, बहादुरपुर, दरभंगा शहरी और हायाघाट पर एक समान जीत मिली। जबकि, गौड़ाबौराम में जदयू की जगह वीआइपी और बेनीपुर और कुशेश्वरस्थान में भाजपा की जगह जदयू ने जीत दर्ज की। वहीं अलीनगर से राजद की प्रांपरिक सीट पर वीआइपी ने जीत दर्ज की 2010 के चुनाव को बीस बना दिया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.