मुजफ्फरपुर, नीरज। Bihar Assembly Election: कोरोना वायरस (CoronaVirus) से बचाव के लिए आवश्यकता बन चुका मास्क (Mask) आगामी विधानसभा चुनाव में प्रचार (Election Campaign) का जरिया बनेगा। सभी पार्टियों के चिह्न वाले मास्क नजर आएंगे। इस तरह के मास्क बाजार में उतारने की तैयारी है। निर्माताओं को बड़ी संख्या में ऑर्डर मिल रहे हैं। ऐसे मास्क का नमूना लेकर टीम यहां घूम रही है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने चुनाव चिह्न वाले मास्‍क बांटकर इसकी शुरुआत भी कर दी है।

सर्जिकल और फैशन मास्क के बाद अब पॉलिटिकल मास्क

पिछले चार माह में वैसे तो मास्क के कई रंग और रूप देखने को मिले हैं। सर्जिकल और फैशन मास्क के बाद अब पॉलिटिकल मास्क (Political Mack) बाजार में उतारने की तैयारी है। जनजा दल यूनाइटेड (JDU), भारतीय जनता पार्टी (BJP), लोक जनशक्ति पार्टी (LJP), कांग्रेस (Congress) और राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) समेत तमाम दल चुनाव चिह्न वाले मास्क बांटने की तैयारी में हैं। बीजेपी ने तो शुरुआत भी कर दी है। रविवार को मुशहरी में आयोजित सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (Mangal Pandey) की वर्चुअल रैली (Virtual Rally) के दौरान कार्यकर्ताओं में चुनाव चिह्न वाले मास्क बांटे गए।

बीजेपी के नेता-कार्यकर्ता बांट रहे चुनाव चिह्न वाले मास्क

बीजेपी नेता व मुजफ्फरपुर मुशहरी के निवासी संजय कुमार ने बताया कि अब चुनाव चिह्न वाले केसरिया मास्क पहनकर चुनावी कार्यक्रमों में शामिल होंगे। साथ ही चुनाव प्रचार भी करेंगे। बीजेपी जिलाध्यक्ष रंजन कुमार ने बताया कि पार्टी के नेता और कार्यकर्ता खुद चुनाव चिह्न वाले मास्क बांट रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी कोरोना से बचाव के लिए मास्क को अहम बताया है। हमारा मकसद है कि जन-जन तक मास्क पहुंचाएं।

जेडीयू, एलजेपी सहित अन्‍य दलों की भी है तैयारी

जेडीयू नेता अरुण कुमार ने बताया कि कार्यकर्ता अपने स्तर से चुनाव चिन्ह वाले मास्क बांट रहे हैं। एलजेपी जिलाध्यक्ष अजय कुमार सिंह ने बताया कि कार्यकर्ताओं व आम जनता के बीच मास्क बांटे जा रहे हैं। हालांकि, चुनाव चिह्न वाले मास्क को लेकर अभी कोई निर्देश नहीं है। हालांकि, आरजेडी नेता अर्जुन राय ने कहा कि मास्क के जरिए चुनाव प्रचार ठीक नहीं है।

बाजार को देख मास्क निर्माता कंपनियां भी तैयार

मास्क के निर्माण और मार्केटिंग में लगे छाता चौक निवासी नवीन कुमार ने बताया कि उत्तर बिहार में बीजेपी, जेडीयू और आरजेडी से कुल डेढ़ लाख मास्क के ऑर्डर मिले हैं। पटना में इनका निर्माण कराया जा रहा है। थोक में एक मास्क की कीमत 11 रुपये है।

चुनाव तक 30 करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान

मुजफ्फरपुर में चुनाव तक राजनीतिक मास्क का कारोबार 25 से 30 करोड़ तक पहुंच सकता है। मास्क विक्रेता मनोज कुमार के अनुसार अबतक राजनीतिक दल पटना से लाकर मास्क बांट रहे हैं।

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस