Move to Jagran APP

जंक फूड के शौकीन हैं तो बदलिए लाइफस्‍टाइल, अब कॉलेजों में लगेगा बैन

यूजीसी ने कैंपस में जंक फूड पर पाबंदी को लेकर रिमाइंडर जारी कर अपने पुराने अादेश को लागू करने को कहा है। आदेश का अनुपालन नहीं होने पर यूजीसी ने एतराज भी जताया है।

By Amit AlokEdited By: Published: Fri, 31 Aug 2018 07:21 PM (IST)Updated: Fri, 31 Aug 2018 11:52 PM (IST)
जंक फूड के शौकीन हैं तो बदलिए लाइफस्‍टाइल, अब कॉलेजों में लगेगा बैन

मुजफ्फरपुर [जेएनएन]। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने कॉलेज से लेकर यूनिवर्सिटी तक जंक फूड पर बैन लगा दिया है। सेहत के लिए हानिकारक जंक फूड पहले से ही स्कूलों से लेकर उच्च शिक्षण संस्थानों तक में प्रतिबंधित है। यूजीसी ने एक बार फिर परिसरों में जंक फूड की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है। इसलिए अगर आप जंक फूड के शौकीन हैं तो अभी से अपनी लाइफस्‍टाइल में बदलाव लाना शुरू कर दें।

loksabha election banner

यूजीसी के सचिव प्रो. रजनीश जैन द्वारा जारी पत्र में इस संबंध में अविलंब कारगर कदम उठाने को कहा गया है। इसके लिए युवा पीढ़ी के बीच जागरूकता पैदा करने व कैंटीन के मेन्यू से जंक फूड हटाने का निर्देश दिया गया है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा स्कूल-कॉलेजों में वसा, नमक और चीनी की अधिकता वाले भोजन के सेवन पर एक रिपोर्ट देने के बाद यह परिपत्र जारी किया गया है। 10 नवंबर, 2016 को भी इस सिलसिले में एक एडवाइजरी जारी की जा चुकी है। मगर, उसका अनुपालन नहीं हुआ। इसपर यूजीसी ने कड़ा एतराज जताते हुए रिमाइंडर भेजा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.