Move to Jagran APP

नई व्यवस्था : पेंट्रीकार में नहीं जलेगा चूल्हा, गैस सिलेंडर पर पाबंदी Muzaffarpur News

ट्रेनों में बेस किचन में तैयार खाने के पैकेट की होगी आपूर्ति। पहले चरण में कुछ ट्रेनों का हुआ चयन आग लगने के डर से सिलेंडर हटाने पर सहमति।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 24 Aug 2019 05:44 PM (IST)Updated: Sat, 24 Aug 2019 05:44 PM (IST)
नई व्यवस्था : पेंट्रीकार में नहीं जलेगा चूल्हा, गैस सिलेंडर पर पाबंदी Muzaffarpur News
नई व्यवस्था : पेंट्रीकार में नहीं जलेगा चूल्हा, गैस सिलेंडर पर पाबंदी Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। ट्रेनों की पेंट्रीकार में गैस से जलनेवाले चूल्हे पर पाबंदी लगा दी गई है। इससे खाना और अन्य जरूरत की चीज बनाना बंद कर दिया गया है। रेलवे बोर्ड ने पूर्व मध्य रेलवे को छह सितंबर से लागू करने का आदेश दिया है। इसके बाद सोनपुर मंडल ने कवायद शुरू की है। नई व्यवस्था के तहत पेंट्रीकार में चयनित बेस किचन में तैयार खाने के पैकेट की आपूर्ति होगी। 

loksabha election banner

 रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों की पेंट्रीकार से एलपीजी वेस्ट फिटिंग्स को हटाने कर फ्लेम बेस्ड कुकिंग सिस्टम बंद करने का आदेश दिया। इसकीजगह पेंट्रीकार में इलेक्ट्रिकल फाइबर स्टोव, वॉयलर और हॉट केस उपलब्ध रहेगा। इसमें चयनित बेस किचन से आपूर्ति होनेवाले खाने व नाश्ते के पैकेट को गर्म किया जाएगा। पहले फेज में डाउन 15227-यशवंतपुर एक्सप्रेस, अप 15228-यशवंतपुर एक्सप्रेस, अप 12557-सप्तक्रांति एक्सप्रेस, डाउन 12558-सप्तक्रांति एक्सप्रेस, अप 12521-राप्ती सागर एक्सप्रेस, डाउन 12522-राप्ती सागर एक्सप्रेस की पेंट्रीकार में यह व्यवस्था लागू होगी।

 इस प्रणाली को नियमित करने के लिए अधिकारियों की टीम जुट गई है। मुख्य वाणिज्य निरीक्षक को 11 सिंतबर तक रिपोर्ट करनी है। अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में पेंट्रीकार में गैस से चूल्हा जलाया जाता है। इसी पर खाना या नाश्ता तैयार किया जाता। गैस सिलेंडर से खतरे की आशंका बनी रहती है। सोनपुर मंडल के सीनियर डीसीएम ने कहा कि पेंट्रीकार में नई व्यवस्था चालू करवाने को लेकर जंक्शन पर दिशा-निर्देश भेज दिया गया है। पेंट्रीकार के संचालकों को भी सूचना दी गई है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.