Move to Jagran APP

Sitamarhi News: दो-तीन दिनों की बारिश में नदियां उफनाई, बागमती व अधवारा नदी खतरे के निशान को पार

Sitamarhi News सोनाखान डुबाघाट व चंदौली में बागमती तो सोनबरसा में झीम नदी का जलस्तर बढ़ रहा लगातार। बाजपट्टी में मरहा नदी का जलस्तर बढ़ने से प्रखंड के भीखा गांव में पसरा बाढ़ का पानी बाजितपुर जाने वाली सड़क ध्वस्त।

By Murari KumarEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 07:58 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 07:58 PM (IST)
Sitamarhi News: दो-तीन दिनों की बारिश में नदियां उफनाई, बागमती व अधवारा नदी खतरे के निशान को पार
सीतामढ़ी में दो-तीन दिनों की बारिश में नदियां उफनाई

सीतामढ़ी, जेएनएन। सीतामढ़ी जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान बारिश से नदियों में उफान आ गया है। जिले के ढेंग, कटौझा में बागमती व सुंदरपुर में अधवारा नदी खतरे के निशान को पार कर गई है। सोनाखान, डुबाघाट व चंदौली में बागमती तो सोनबरसा में झीम नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। अधवारा समूह की नदी पुपरी व गुआबाड़ी में फिलहाल स्थिर है। बुधवार को जिले में औसत वर्षापात 20.1 मिमि रिकॉर्ड की गई है। सोनबरसा, सुरसंड, बाजपट्टी, चोरौत व परिहार प्रखंड के कई इलाकों में बाढ़ का पानी फैल गया है। उधर, लगातार हो रही बारिश से धान की फसल में नई जान आ गई है। जबकि, टमाटर, मिर्च, बैगन आदि फसल को नुकसान भी पहुंचा है।

loksabha election banner

बारिश के साथ वज्रपात की संभावना को लेकर अलर्ट

मौसम की वर्तमान स्थिति एवं संख्यात्मक मॉडल के आकलन के अनुसार, अगले 72 घंटे के बीच भारी बारिश के साथ कहीं-कहीं वज्रपात की संभावना है। इसके कारण जानमाल के नुकसान के साथ निचले स्थानें में जलजमाव, यातायात बाधित, बिजली सेवा बाधित, नदी के जलस्तर में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। नागरिकों को उचित सावधानी एवं सुरक्षा उपाय बरतने की सलाह दी जाती है। बिजली चमकने या गड़गड़ाहट की आवाज सुनाई देने के बाद किसानों तथा नागरिकों को पक्के घर में शरण लेने की सलाह दी जाती है। 

बाजपट्टी के उत्तरी इलाकों में बाढ़ का पानी फिर से प्रवेश करने लगा

बाजपट्टी प्रखंड के उत्तरी इलाकों में बाढ़ का पानी फिर से प्रवेश करने लगा है। जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। फसल बर्बाद हो रही है। बाढ़ का पानी भीखा और आसपास के गांवों के सरेह में बह रहा है। वही बाजितपुर से भीखा जाने वाली सड़क भी अवरुद्ध हो गई है। आपको बता दें कि शनिवार की देररात के बाद मरहा नदी का जलस्तर अचानक बढ़ गया। जिसके कारण आसपास के खेतों में पानी घुस गया है। 4 दिनों से खेतों में पानी बह रहा है। लोगों को आवागमन में काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

दीवार धंसने से चार बच्चे दबकर हुए जख्मी

बैरगनिया प्रखंड क्षेत्र की नंदवारा पंचायत स्थित बेंगाही गांव वार्ड-11 में बुधवार को रिमझिम बारिश के बीच मिट्टी व ईंट से खड़ी दीवार ध्वस्त होने से उसके अंदर चार बच्चे दबकर घायल हो गए। जिसमे एक को गंभीर स्थिति में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। जबकि, तीन बच्चे को प्राइवेट क्लीनिक में इलाज चल रहा है। बेगाही गांव निवासी नेउर पासवान के घर यह हादसा हुआ। दीवार के समीप बच्चे खेल रहे थे। सुपिन्दर राउत के पुत्र पुत्र गोलू कुमार (10) को सीएचसी में भर्ती कराया गया है। जबकी, किशुन राउत के पुत्र रौनक कुमार (08), रविंद्र पासवान के पुत्र भोलू कुमार (10) , राजेन्द्र पासवान के पुत्र राहुल कुमार (12) का इलाज प्राइवेट क्लीनिक में चल रहा है।

सुरसंड के दर्जनों इलाकों में पानी से फसल चौपट

रुक-रूककर हो रही वर्षा से नेपाल के पहाड़ी क्षेत्रों के जलग्रहण से प्रखंड की रातो ,जंघा, मरहा, हरसंगही, बहुरी नदी में बाढ़ आ गई है। जिससे हनुमान नगर, दिवारी, मतौना, मेघपुर बारा, मेघपुर छोटा, बिसपट्टी, लक्ष्मीपुर, कबरा, मल्हाही, करुणा, देवनाथपट्टी, पररी टोला, जवाही, रघरपुरा, राधाउर, हरारी दुलारपुर, बेलहिया, बखरी, पठनपुरा, अमाना मझौरा के सरेह में बाढ़ का प्रवेश कर गया है। धान की फसल नष्ट हो रही है। परिहार प्रखंड के सुतिहारा गांव के निकट भिट्ठामोड़, सुरसंड, सीतामढ़ी एनएच-104 पर पानी चढ़ गया है। भिट्ठामोड़, सुरसंड-सीतामढ़ी यातायात बाधित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.