Move to Jagran APP

शहर से जलनिकासी के लिए तकनीकी पदाधिकारियों-सफाईकर्मियों की बनेगी क्षेत्रवार टीम

जलजमाव की समस्या के निराकरण को लेकर गणमान्य व संबंधित विभाग के पदाधिकारियों के साथ डीएम ने की विस्तृत चर्चा।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 12:54 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 12:54 PM (IST)
शहर से जलनिकासी के लिए तकनीकी पदाधिकारियों-सफाईकर्मियों की बनेगी क्षेत्रवार टीम

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने नगर निगम क्षेत्र में जलजमाव की समस्या के निराकरण के लिए मंगलवार को महत्वपूर्ण बैठक की। इसमें शहर के गण्यमान्य व संबंधित विभागों के पदाधिकारियों की मौजूदगी रही। डीएम ने कहा कि वर्तमान में जो भी महत्वपूर्ण नाले एवं कल्वर्ट हैं उसको अच्छी तरह से सफाई कराएं, ताकि जलनिकासी बाधित ना हो। विस्तारीकरण का कार्य निर्बाध रूप से चालू रखें। यदि नालों के निर्माण एवं उड़ाही का कुछ नया प्रस्ताव है तो उसे भी शीघ्र उपलब्ध कराएं। आगामी मानसून को ध्यान में रखते हुए जलनिकासी के लिए तकनीकी पदाधिकारियों एवं सफाई कर्मियों की क्षेत्रवार टीम बनाकर आदेश निर्गत करें। उनके मोबाइल नंबर को सार्वजनिक किया जाए। जलनिकासी के लिए उपलब्ध मोबाइल मोटर को चालू हालत में रखें, ताकि समय पर उसका उपयोग किया जा सके।

loksabha election banner

जलनिकासी के लिए तैयार करें कार्ययोजना

डीएम ने नगर आयुक्त, अपर नगर आयुक्त एवं कार्यपालक अभियंता बुडको को निर्देश दिया कि शहर के जलजमाव एवं जलनिकासी से संबंधित मुकम्मल कार्ययोजना तैयार करें। इसके लिए अभी से ही कार्रवाई प्रारंभ कर दी जाए, ताकि इसका स्थायी समाधान हो सके। मौजूद गण्यमान्य लोगों ने जलजमाव वाले स्थल, कारण एवं उसके समाधान के लिए सुझाव दिए।

सही ढंग से उड़ाही कराने की जरूरत

कहा गया कि यदि रेलवे ट्रैक के नीचे से गुजरने वाले कल्वर्ट की पूरी तरह से साफ-सफाई करा दी जाए तो शहर में जलजमाव की समस्या काफी हद तक दूर हो सकती है। फरदो नाला के आउटलेट की सही ढंग से उड़ाही कराने की जरूरत बताई गई। एनएच से रेलवे गुमटी नंबर दो के बीच बनने वाले सड़क में ह्यूम पाइप को चालू कराने को कहा गया। गलियों के नाले को मुख्य नाले एवं मुख्य नालों को आउटलेट से मिलने की व्यवस्था हो। खबड़ा रेलवे गुमटी के नीचे से गुजरने वाली नाले की सफाई बेहद जरूरी है।

रेलवे अधिकारियों का सहयोग अपेक्षित

अपर नगर आयुक्त ने बताया कि रेलवे ट्रैक के नीचे से गुजरने वाली महत्वपूर्ण नालों की पूरी तरह से सफाई नहीं हो पाई है। रेलवे अधिकारियों का सहयोग अपेक्षित है। वर्तमान में वर्षा होने पर तीन से चार घंटे में शहर का पानी निकल जा रहा है।

निगम क्षेत्र में जलजमाव वाले महत्वपूर्ण स्थल

बैठक में स्टेशन रोड, धर्मशाला चौक, मोतीझील, मिठनपुरा, रामबाग चौरी, चैपमैन हाई स्कूल, पानी टंकी चौक, चर्च रोड, हाथी चौक, एमडीडीएम कॉलेज, बीबीगंज, ब्रह्मपुरा, तिलक मैदान रोड, जवाहरलाल रोड, सूतापट्टी, अस्पताल रोड, अंडी गोला, रेलवे गुमटी नंबर-दो, प्रभात जर्दा का क्षेत्र।

रेलवे अधिकारियों के साथ नालों का करें निरीक्षण

अपर नगर आयुक्त को निर्देश दिया गया कि कार्यपालक अभियंता, सहायक मंडल अभियंता पूर्व मध्य रेलवे मुजफ्फरपुर के साथ मुख्य नालों का भौतिक रूप से स्थलीय निरीक्षण करें। आपसी सहयोग से साफ-सफाई की व्यवस्था हर हाल में सुनिश्चित की जाए। कार्यपालक अभियंता बुडको को सभी निर्माणाधीन रोड एवं नालों को प्राथमिकता के आधार पर और प्राक्कलन में सन्नहित विशिष्टयों के अनुरूप निर्धारित समय सीमा के भीतर कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.