Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर में निर्माण कार्य करा रही एजेंसियां बेलगाम, हादसों का सिलसिला जारी, फिर भी सतर्कता नहीं

Muzaffarpur news लक्ष्मी चौक पर नाला निर्माण का कार्य बिना सुरक्षा उपकरणों के कर रहे मजदूर। मोतीझील पर बिना किसी सुरक्षा उपाय के सड़क पर उतारे जा रहे छड़। मजदूरों को है उपकरण का अभाव व निर्माण स्थल पर सुरक्षा उपायों की कमीं।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 09:25 AM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 09:25 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में निर्माण कार्य करा रही एजेंसियां बेलगाम, हादसों का सिलसिला जारी, फिर भी सतर्कता नहीं
खोदे गड्ढों में लोगों के गिरने की घटनाएं लगातार हो रही है। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जासं। शहर में निर्माण कार्य करा रही एजेंसियां पूरी तरह बेलगाम हो गई हैं। लगातार हादसे के बावजूद मजदूरों से बिना सुरक्षा उपकरण के काम कराए जा रहे हैं। मंगलवार को लक्ष्मी चौक के पास नाला निर्माण कार्य में लगे मजदूर बिना सुरक्षा उपकरणों के काम करते दिखे। निर्माण स्थल पर कोई अभियंता थे ना सुपरवाइजर। मोतीझील में भी नाला निर्माण स्थल पर यातायात चालू रहने के बाद भी बिना किसी सुरक्षा उपाय के ट्रैक्टर से सरिया उतारे जा रहे थे। वहां लोगों को रोकने के लिए किसी प्रकार का अवरोध भी नहीं रखा गया था। विदित हो कि सीवरेज लाइन निर्माण के दौरान एक मजदूर की पहले मौत हो चुकी है। नाला निर्माण के लिए खोदे गए गड्ढों में लोगों के गिरने की घटनाएं लगातार हो रही हैं। बावजूद निर्माण स्थलों पर सुरक्षा उपायों की अनदेखी की जा रही है।

loksabha election banner

हादसों के बाद भी नहीं खुल रही अधिकारियों की नींद

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत चल रहे कार्यो के निरीक्षण रखने की जिम्मेवारी स्मार्ट सिटी कंपनी प्राइवेट लिमिटेड के पदाधिकारियों पर है। जिलाधिकारी प्रणव कुमार कंपनी के निदेशक एवं नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय कंपनी के प्रबंधक निदेशक हैं। वहीं कंपनी में सीईओ से लेकर अभियंता तक है। नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव कंपनी के चेयरमैन हैं। सुरक्षा उपकरणों के अभाव में मजदूर की मौत एवं निर्माण स्थल पर सुरक्षा उपायों के अभाव में लोगों के हादसे का शिकार होने के बाद भी वे गंभीर नहीं हो रहे हैं। उनसे सुरक्षा उपायों लेकर सवाल पूछा जाता है तो एजेंसी को चेतावनी देने तक की बात कहकर पल्ला झाड़ लेते हैं। 

किचन शेड टूटा, एमडीएम प्रभावित

औराई, संस : प्रखंड अंतर्गत मथुरापुर बुजुर्ग पंचायत के बसुआ ग्राम स्थित एकलौते बुनियादी विद्यालय का किचन शेड टूट गया है। इसकी दीवार पहले से ही क्षतिग्रस्त थी। पिछले दिनों बारिश से शेड की मुख्य दीवार पूरी तरह क्षतिग्रस्त होकर नीचे गिर गई। चार साल पूर्व इसका निर्माण हुआ था। प्रभारी शिक्षक ने पूर्व में विभाग को किचन शेड क्षतिग्रस्त होने की सूचना दी थी। पिछले दिनों बारिश से यह पूरी तरह टूट गया। भाजपा मंडल अध्यक्ष हरिओम कुमार ने विद्यालय का जीर्णोद्धार कराने की मांग शिक्षा विभाग से की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.