Move to Jagran APP

पश्‍च‍िम चंपारण में झमाझम बारिश के बीच छह दिनों के बाद आज से टीकाकरण शुरू

West Champaran माईक्रो प्लानिंग के तहत 10 प्रखंडों के दस पंचायत के लोगों को लगाए जाएंगे टीके 20 निर्धारित टीकाकरण केन्द्रों पर भी टीकाकरण 34 वैक्सीनेशन एक्सप्रेस से भी मिलेगी सुविधा कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए गाइडलाइन का पालन जरूरी है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 08 Jul 2021 04:17 PM (IST)Updated: Thu, 08 Jul 2021 04:17 PM (IST)
पश्‍च‍िम चंपारण में झमाझम बारिश के बीच छह दिनों के बाद आज से टीकाकरण शुरू
कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए गाइडलाइन का पालन जरूरी है। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पश्‍च‍ि‍म चंपारण, जासं। झमाझम बारिश के बीच छठे दिन के बाद गुरुवार को जिले में टीकाकरण शुरू हुआ। माईक्रो प्लान के तहत जिले के दस प्रखंड के दस पंचायतों में लोगों कोविड 19 के संक्रमण से बचाव को लेकर टीकाकरण अभियान शुरू किया गया। इन पंचायतों में लोगों को शत फीसद टीकाकरण किया जाना है, इसे देखते हुए यहां विशेष व्यवस्था रही। विभाग की ओर से 24100 डोज टीका उपलब्ध है। जिन प्रखंड के पंचायतों में टीकाकरण हुआ है, उसमें बगहा एक के बांस गांव मंझरिया, बेतिया के बरसवत सेना, चनपटिया के औरैया, मधुबनी के मथुआ, मैनाटांड़ के चौहट्टा, पिराड़ी, सुखलही, मझोलिया राजाभार, रामनगर के तौलाहा व सिकटा के जगन्नाथपुर पंचायत में टीकाकरण किया गया है। मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डा. वीरेन्द्र कुमार चौधरी ने बताया कि माईक्रो प्लान के तहत भी अब टीकाकरण किया जा रहा है। इन पंचायतों में 18 पार व 45 पार आयु वर्ग के लोगों को शत फीसद टीका करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सीएस ने बताया कि माईक्रो प्लान के अलावा पूर्व निर्धारित 20 टीकाकरण केन्द्रों पर भी टीकाकरण किए जा रहे हैं। साथ ही 34 मोबाइल एक्सप्रेस के माध्यम से ऑन द स्पॉट लोगों को टीका लगवाने की व्यवस्था की गई है।

loksabha election banner

1 लाख 10 हजार की मांग पर मिली 40 हजार वैक्सीन

जिले में कोविड से संक्रण को बचाव को लेकर भलेही टीकाकरण को लेकर फुल प्रूफ प्लानिंग बनी है, लेकिन वैक्सीन की डोज में कमी के कारण फिलहाल प्लानिंग पर पानी फिरता नजर आ रहा है। इसका कारण जिले में 1 लाख 10 हजार वैक्सीन की मांग जिला मुख्यालय से की गई थी। इसके विरुद्ध मात्र 40 हजार वैक्सीन उपलब्ध की गई है। उपलब्ध वैक्सीन को माईक्रोप्लानिंग के तहत हो रहे टीकाकरण के लिए बांस गांव मंझरिया को 3 हजार, बरसत सेना को 3 हजार, औरैया को 35 सौ, मधुआ को 25 सौ, चौहट्टा को 15 सौ, पिराड़ी को 1 हजार, सुखलही को 35 सौ, राजाभार को 1550, तौलाहा को 3550 व जगन्नाथपुर को 3 हजार वैकसीन उपलब्ध कराई गई है। जबकि 34 वेक्सीनेशन एक्स्रप्रेस को 6800 व निर्धारित अीकाकरण केन्द्रों पर 3350 वैकसीन उपलब्ध कराई गई है। ऐसे में अगर इन जगहों पर शत फीसद टीकाकरण होता है, तो कल से फिर जिले में टीकाकरण ठप हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.