Move to Jagran APP

BRA Bihar University : 15 दिन फॉर्म बिकने के बाद विवि ने इस बात का हवाला देकर बंद किया कोर्स

BRA Bihar University विद्यार्थी अब भी इन कॉलेजों में फॉर्म खरीदने पहुंच रहे हैं लेकिन उन्हें यह कहकर लौटाया जा रहा कि मान्यता मिलने के बाद ही नामांकन।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 11:54 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 11:54 AM (IST)
BRA Bihar University : 15 दिन फॉर्म बिकने के बाद विवि ने इस बात का हवाला देकर बंद किया कोर्स

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। कई कॉलेजों में नए वोकेशनल कोर्स में नामांकन के लिए बीआरए बिहार विश्वविद्यालय ने पहले स्वीकृति दे दी। नामांकन के लिए फॉर्म भरने की तिथि भी जारी कर दी। इसके बाद कॉलेजों में फॉर्म बिकना भी शुरू हो गया। सैकड़ों विद्यार्थियों ने बीबीए, बीसीए, बीलिस, सीएनडी समेत अन्य कोर्स में नामांकन के लिए फॉर्म खरीद लिए। करीब 15 दिनों तक फॉर्म की बिक्री के बाद विवि ने कई कॉलेजों में वोकेशनल कोर्स के संचालन पर रोक लगा दी। अब इसको लेकर विद्यार्थियों में नाराजगी है।

loksabha election banner

प्रशासनिक कमियों की वजह से कोर्स को बंद किया

उनका कहना है कि यदि कोर्स को विवि से मान्यता नहीं दी गई थी तो नामांकन के लिए किस आधार पर तिथि तय कर दी गई। कुछ प्रशासनिक कमियों की वजह से कोर्स को बंद किया गया है तो इसके लिए उन्हें क्यों नुकसान सहना पड़े। विद्यार्थी अब भी इन कॉलेजों में फॉर्म खरीदने पहुंच रहे हैं, लेकिन उन्हें यह कहकर लौटाया जा रहा है कि मान्यता मिलने के बाद ही इसमें नामांकन ले सकेंगे।

इन कॉलेजों में कोर्स पर लगी रोक

मालूम हो कि आरडीएस कॉलेज में बीलिस और बीएमसी, एलएस कॉलेज में बीलिस, नीतीश्वर कॉलेज में सीएनडी, रामेश्वर कॉलेज में बीसीए, बीबीए, सीतामढ़ी के एसआरकेजे कॉलेज के सीएनडी व फैशन डिजायङ्क्षनग, डीसी कॉलेज हाजीपुर में बीसीए, बीसीए, इंदु देवी रंजीत कुमार प्रकाश प्रोफेशनल कॉलेज हाजीपुर में बीसीए व बीबीए, जेएस कॉलेज चंदौली में बीसीए, बीबीए, पीजी डिप्लोमा इन यौगिक स्टडीज कोर्स में नामांकन पर रोक लगाई गई है। अब ङ्क्षसडिकेट की बैठक के बाद ही इनमें नामांकन पर फैसला हो सकेगा।

विवि ने रोक लगा दी

आरडीएस कॉलेज के प्राचार्य डॉ. ओमप्रकाश सिंह ने कहा कि नए वोकेशनल कोर्स में नामांकन के लिए विवि ने रोक लगा दी है। शीघ्र ही ङ्क्षसडिकेट की बैठक में इसपर स्वीकृति के लिए बात चल रही है। इसी सत्र से विद्यार्थी इसमें नामांकन ले सकें इसको लेकर विवि प्रशासन से आग्रह किया जा रहा है।

आरबीबीएम कॉलेज में बीबीए-सीएनडी में नामांकन

रामवृक्ष बेनीपुरी महिला महाविद्यालय (आरबीबीएम कॉलेज) में दो वोकेशनल कोर्स में नामांकन के लिए ऑफलाइन फॉर्म मिल रहा है। बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए) और क्लीनिकल न्यूट्रिशियन एंड डाइटेटिक्स (सीएनडी) कोर्स में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दोनों कोर्स में 50-50 सीट हैं।

डायटिशियन में बहुत अवसर

मंगलवार को कॉलेज की प्राचार्य डॉ.ममता रानी ने बताया कि सीएनडी में साइंस से इंटर पास करने वाली छात्राएं नामांकन ले सकती हैं। जबकि, बीबीए में तीनों संकाय की छात्राएं नामांकन के लिए आवेदन दे सकती हैं। सीएनडी की समन्वयक डॉ.जयश्री ने कहा कि इस कोर्स के बाद छात्राएं डायटिशियन बन अपना खुद का क्लीनिक खोल सकती हैं। इसके अलावा खुद के साथ अपने परिवार के स्वास्थ्य का भी देखभाल कर सकती हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.