Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुजफ्फरपुर शहर के बाद अब गांव भी कोरोना की चपेट में, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग अलर्ट

बोले सिविल सर्जन आने वाले दो सप्ताह जिले के लिए भारी हर स्तर पर रहें सजग डीएम के साथ सिविल सर्जन ने हाई लेवल मीटि‍ंग कर लिया निर्णय पॉजिटिव मरीजों के मोबाइल नंबर पर कंट्रोल रूम के अलावा जीविका आशा व केयर के प्रतिनिधि एक-एक घंटे पर लेंगे जानकारी

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Updated: Fri, 23 Apr 2021 09:44 PM (IST)
Hero Image
कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए शारीर‍िक दूरी पालन जरूरी।

मुजफ्फरपुर, जासं। कोरोना संक्रमण का फैलाव शहर से लेकर गांव तक जारी है। गांव में भी इसके मरीज मिलने लगे हैं। सिविल सर्जन डॉ.एसके चौधरी ने माना कि हालत धीरे-धीरे भयावह होने लगी है। ये समुदाय में फैलने लगा है। कहा कि जिस प्रकार संक्रमण बढ़ रहा है, वैसे में आने वाले दो सप्ताह जिले के लिए भारी पड़ सकते हैैं। लोगों को सतर्क और बिना काम के घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की। उन्होंने कहा कि पहले शहर में कोरोना का फैलाव था। अब ग्रामीण इलाकों में भी तेजी से यह पांव पसार रहा है। इससे लगता है कि कम्युनिटी स्प्रेड हो गया है। हालांकि सिविल सर्जन ने कहा कि कम्युनिटी स्प्रेड की जांच चल रही है, रिपोर्ट आने पर ही इसका पता चल पाएगा। 

आइसोलेशन में ही मरीज को  स्थिर करने की पहल पर परेशानी 

सीएस ने कहा कि संक्रमण में अप्रत्याशित वृद्धि होने से पॉजिटिव मरीजों को आइसोलेशन में ही स्थिर करने को लेकर अब तक की पहल उतनी कारगर नहीं हो पा रहा है। इसको लेकर डीएम प्रणव कुमार ने सिविल सर्जन और अन्य अधिकारियों के साथ हाई लेवल मीङ्क्षटग की। उन्होंने मीङ्क्षटग में पॉजिटिव मरीजों का मोबाइल नंबर कंट्रोल रूम के अलावा जीविका, आशा व केयर के प्रतिनिधियों के साथ टैग करने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि एक-एक घंटे पर सभी लोग रोस्टर के अनुसार पॉजिटिव मरीजों से बात करेंगे और स्थिति का जायजा लेते रहेंगे। थोड़ी भी स्थिति गंभीर होने पर उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। पॉजिटिव मरीज घर से बाहर नहीं निकले, इसका पूरा ख्याल रखा जाएगा। इसको लेकर संबंधित पंचायत प्रतिनिधियों का भी सहयोग लेने का निर्णय लिया गया। शारीरिक दूरी का पालन और मास्क लगाने को प्रचार प्रसार के लिए जागरूकता अभियान चलाने का भी निर्णय लिया गया है।