Move to Jagran APP

Coronavirus : सही दिनचर्या व सतर्कता अपनाने से कोरोना वायरस संक्रमण का रहता कम खतरा

Coronavirus स्वस्थ खानपान व व्यायाम को जीवन शैली में करें शामिल। संक्रमण से बचना है तो संपूर्ण जीवनशैली को आदर्श बनाना ही होगा।

By Ajit KumarEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 08:40 AM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 08:40 AM (IST)
Coronavirus : सही दिनचर्या व सतर्कता अपनाने से कोरोना वायरस संक्रमण का रहता कम खतरा
Coronavirus : सही दिनचर्या व सतर्कता अपनाने से कोरोना वायरस संक्रमण का रहता कम खतरा

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। आदर्श जीवनशैली से गंभीर बीमारियों का भी सरल और सहज इलाज हो सकता है। संतुलित जीवन व्यवहार हमें कई बीमारियों से बचाता है। कोरोना संक्रमण भी इसी का हिस्सा है। रहन-सहन से लेकर खानपान और व्यायाम तक का प्रभाव इससे जुड़ा है। जानकारों की मानें तो कोरोना संक्रमण में बार-बार इम्युनिटी की बात आ रही। इम्युनिटी का सीधा संबंध भी हमारे खानपान और जीवनचर्या से ही जुड़ा है। ऐसे में हमें संक्रमण से बचना है तो संपूर्ण जीवनशैली को आदर्श बनाना ही होगा। 

loksabha election banner

स्वस्थ होने के बाद भी सावधानी बरतें

मेडीसीन विशेषज्ञ डॉ.एके दास ने बताया कि संतुलित आहार, व्यायाम को अपने जीवन में शामिल करें। घर से बाहर जब भी निकले मास्क का उपयोग करे। कोरोना संक्रमित के संपर्क में आने से बचना चाहिए। लापरवाही नहीं बरतें। अगर कोरोना के लक्षण दिखे तो तुरंत निकट के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें। कोविड-19 से ठीक होने के बाद कई मरीज ऐसे आ रहे हैं जिनको थकान, सांस लेने में परेशानी, चक्कर आना और बेहोशी जैसे समस्याएं हो रही हैं। कई लोगों में स्वाद का ना आना और गले में खरास की दिक्कत भी बनी रहती है। इसलिए अगर आप कोरोना संकमण के बाद स्वस्थ हो गए हैं तब भी सावधानी बरतें।

इन बातों का रखें ख्याल-

- मास्क का उपयोग व शारीरिक दूरी का पालन अवश्य करें।

- बार-बार हाथ की सफाई कर रहें।

- संतुलित व समय पर भोजन करें

- व्यायाम व योगाभ्यास को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

- अगर कोई परेशानी हो तो चिकित्सक से संपर्क करे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.