मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बीएड की प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को 23 मार्च से एडमिट कार्ड मिलेगा। इसे मिथिला विवि के वेबसाइट पर ही जारी किया जाएगा। बीएड के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 29 मार्च को होगा। इसमें जिले से 14855 अभ्यर्थी शामिल होंगे। प्रवेश परीक्षा के लिए जिले में 15 से अधिक केंद्र बनाए जाएंगे।

15 अप्रैल को जारी होगा परिणाम

बीएड में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा का परिणाम 15 अप्रैल को जारी किया जाएगा। 20 से 22 अप्रैल तक फस्र्ट राउंड की काउंसिलिंग शुरू की जाएगी। 25 अप्रैल को अभ्यर्थियों की पहली सूची जारी की जाएगी। 26 से 28 अप्रैल तक नामांकन के लिए फी जमा कर सकेंगे। 12 से 14 मई तक सेकेंड राउंड की काउंसिलिंग होगी। 27 मई को अभ्यर्थियों को अलॉटेड कॉलेजों की सूची जारी की जाएगी। वहीं एक से तीन जून तक थर्ड राउंड के नामांकन लिए काउंसिलिंग होगी। साथ ही पांच जून को इन अभ्यर्थियों के लिए सूची जारी की जाएगी। 

 स्पॉट राउंड काउंसिलिंग भी होगी

अभ्यर्थी इन तीन राउंड की काउंसिलिंग के दौरान नामांकन नहीं ले सके तो उनके लिए स्पॉट काउंसिलिंग की भी व्यवस्था की गई है। यह 15 जून को होगी। वहीं बीएड के लिए कक्षाओं का संचालन एक जुलाई से शुरू हो जाएगा। बीएड कॉलेजों में सीट रिक्त नहीं रहे इसके लिए विवि के स्तर पर भी काउंसिलिंग की जाएगी। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय से संबद्ध 58 कॉलेजों में लगभग 6000 विद्यार्थियों के लिए सीट है। बता दें कि इसबार बीएड की प्रवेश परीक्षा को लेकर ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को नोडल सेंटर बनाया गया है। 

Posted By: Murari Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस