Move to Jagran APP

पीजी में बढ़ीं सीटों पर कुलपति से मंजूरी के बाद होगा नामांकन Muzaffarpur News

हाल पीजी में सत्र 2018-19 में नामांकन का। पांच दिन घटी डेट। अब 2 जुलाई तक ही लिया जाएगा एडमिशन। आठ से शुरू होगी क्लास। सेकेंड मेरिट लिस्ट का करना होगा इंतजार।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 29 Jun 2019 10:53 AM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2019 10:53 AM (IST)
पीजी में बढ़ीं सीटों पर कुलपति से मंजूरी के बाद होगा नामांकन Muzaffarpur News
पीजी में बढ़ीं सीटों पर कुलपति से मंजूरी के बाद होगा नामांकन Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। पीजी में सत्र 2018-19 में नामांकन के लिए बढ़ीं सीटों का लाभ लेने वालों को अभी और इंतजार करना पड़ेगा। 20 फीसद सीटों में बढ़ोतरी का फैसला होने के बावजूद प्रभारी कुलपति से मंजूरी के बाद ही वह प्रभावी हो सकेगा। तब तक नामांकन पुरानी सीटों के आधार पर होगा। उस हिसाब से 24 विषयों में कुल 5336 सीटों पर विवि कॉलेज अपने विभागों में नामांकन लेंगें। इस प्रकार पहली कटऑफ में बढ़ीं सीटों का लाभ नहीं मिलने वाला है। 8 जुलाई से कक्षा आरंभ हो रही हैं और इसको लेकर आननफानन नामांकन का कोरम पूरा किया जा रहा है।

loksabha election banner

बढ़ीं सीटें लागू हुईं तब भी सबको नहीं मिल पाएगा मौका

पीजी में एडमिशन के लिए 24 हजार छात्रों ने आवेदन किए थे। इनमें 10 हजार विद्यार्थी त्रुटिपूर्ण आवेदन के आधार पर पहले ही रेस से बाहर किए जा चुके हैं। इस प्रकार 14 हजार छात्र नामांकन के लिए योग्य पाए गए हैं। बावजूद सबको नामांकन का मौका नहीं मिल सकेगा। इसीलिए कटऑफ से एडमिशन की व्यवस्था लागू की गई है। इसके आधार पर विद्यार्थियों की छंटनी होगी। जो बच जाएंगे उन्हें बढ़ी हुई सीटों का लाभ मिल सकता है। लेकिन, यह तभी संभव है जब प्रभारी कुलपति से उन सीटों पर एडमिशन की मंजूरी प्राप्त हो जाए। एडमिशन सेल ने अपनी तरफ से बढ़ीं सीटों का एलान कर रखा है।

पहले 7 जुलाई तक प्रस्तावित था नामांकन

पहले 7 जुलाई तक नामांकन प्रस्तावित था। मगर, आननफानन तिथि पांच दिन घटा दी गई है। गुरुवार को ही आपात बैठक बुलाई गई और घोषणा की गई कि अब दो जुलाई तक ही पीजी में नामांकन लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.