मुजफ्फरपुर, जेएनएन। जिले के 63 केंद्रों पर सोमवार से मैट्रिक की परीक्षा शुरू होगी। कदाचार मुक्त परीक्षा कराने को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बता दें कि 17 से 24 फरवरी तक दो पालियों में परीक्षा होनी है। प्रथम पाली सुबह 9:30 से दोपहर 12:15 औरं द्वितीय पाली दोपहर 1:45 से शाम 4:30 बजे तक होगी। शांतिपूर्ण परीक्षा को लेकर प्रशासन ने सभी तैयारियां कर ली हैं। डीएम व एसएसपी के संयुक्त आदेश पर सभी परीक्षा केंद्रों पर मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की गई है।

 वहीं, 129 स्टैटिक दंडाधिकारी, इतने ही पुलिस पदाधिकारी व पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अतिरिक्त 20 गश्ती सह जोनल दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। साथ ही सात उडऩदस्ता दंडाधिकारी भी प्रतिनियुक्त किए गए हैंं। जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने कहा कि सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी परीक्षार्थी मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, वाट्सएप, पुस्तक, नोटबुक, स्लाइड रूल, कलकुलेटर या कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण परीक्षा भवन में नहीं ले जाए। 

किसी भी गड़बड़ी पर केंद्राधीक्षक जिम्मेदार

डीएम ने कहा कि कोताही किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। परीक्षा के सफल आयोजन में केंद्राधीक्षकों व शिक्षकों की अहम जिम्मेदारी है। इस कार्य को सफलतापूर्वक करने की जरूरत है। सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी मुस्तैदी से ड्यूटी करें। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पर केंद्राधीक्षक सीधे तौर पर जिम्मेदार होंगे। इसलिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निर्देशों का सभी पदाधिकारी शत-प्रतिशत पालन करेंगे। 

अफवाह फैलाने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

एसएसपी जयंत कांत ने कहा कि यह महत्वपूर्ण परीक्षा है। परस्पर समन्वय के साथ कार्य करने के लिए सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारियों को ससमय अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर पहुंच जाने को कहा गया है। एसएसपी ने कहा कि अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

सोशल मीडिया पर रहेगी नजर

एसएसपी ने कहा कि सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर रहेगी। इसके लिए विशेष टीम गठित की गई है। परीक्षा की पल-पल की गतिविधि पर पुलिस कंट्रोल रूम से भी नजर रखी जाएगी। पीआइआर में ही जिला नियंत्रण कक्ष की भी स्थापना की गई है। इसका दूरभाष नंबर 0621-2212377 एवं 2216275 है। 

Posted By: Murari Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस