- विकास को एनसीसी ने लिया गोद, ढाई सौ परिवारों को जोड़ा जाएगा मुख्यधारा से

मुजफ्फरपुर, नसं : एनसीसी कैडेट खरौनाडीह पंचायत के वार्ड 6 स्थित महादलित बस्ती की सूरत के साथ-साथ बस्ती में रहने वाले लोगों की सीरत भी बदलेंगे।

मुजफ्फरपुर ग्रुप के 2 बिहार एनसीसी बटालियन ने इसके विकास के लिए गोद लिया है। ग्रुप कमांडर कर्नल सुधांश वर्मा एवं 2 बिहार बटालियन के सीओ कर्नल आरएम भटनागर ने गुरुवार को विधिवत कार्यक्रम का उद्घाटन किया। कर्नल वर्मा ने कहा कि बस्ती में रहने वाले ढाई सौ परिवारों को कैडेटों की मदद से विकास की मुख्यधारा से जोड़ा जाएगा। गांव की साफ-सफाई की जाएगी और लोगों को साफ-सुथरा रहने के लिए प्रेरित किया जाएगा। गांव के अनपढ़ ग्रामीणों को इवनिंग स्कूल के माध्यम से शिक्षित किया जाएगा। स्वास्थ्य जांच के लिए चिकित्सा शिविर लगाए जाएंगे। बस्ती के युवक एवं युवतियों को सरकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी और उन्हें उनकी प्रतिभा के अनुसार प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे स्वरोजगार के माध्यम से अपना आर्थिक विकास कर सकें। वही कर्नल भटनागर ने कहा कि बस्ती के लोगों का लीगल अवेयरनेस किया जाएगा। बच्चों को उनकी प्रतिभा के अनुसार तराशा जाएगा। महिलाओं को भी जागरूक किया जाएगा ताकि विकास में वे अपना योगदान दे सकें। गांव के विकास में नवोदय विद्यालय के कैडेटों का योगदान मुख्य रूप से होगा।

उद्घाटन समारोह में नवोदय विद्यालय के प्राचार्य डॉ. के. चेनचैह्या, मुखिया रीना देवी, उपमुखिया शिवशंकर चौधरी, नवोदय विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक एके उपाध्यक्ष, संयोजक एलके ठाकुर एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहें। इस अवसर पर नवोदय विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा एस चक्रवर्ती के नेतृत्व में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस