Move to Jagran APP

Bihar Board Intermediate Exam 2020: जाम में फंसकर 884 विद्यार्थियों की छूट गई परीक्षा

10 मिनट विलंब से बीबी कॉलेजिएट केंद्र पर पहुंची छात्रा नहीं मिला प्रवेश। एलएस कॉलेज केंद्र पर एडमिट कार्ड में दूसरे ब्लॉक का नाम था प्रिंट विद्यार्थियों ने किया हंगामा अफरातफरी।

By Murari KumarEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 11:20 PM (IST)Updated: Mon, 03 Feb 2020 11:20 PM (IST)
Bihar Board Intermediate Exam 2020: जाम में फंसकर 884 विद्यार्थियों की छूट गई परीक्षा
Bihar Board Intermediate Exam 2020: जाम में फंसकर 884 विद्यार्थियों की छूट गई परीक्षा

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। जिले में इंटरमीडिएट की परीक्षा पहले दिन सोमवार को दोनों पालियों में शांतिपूर्ण रही। हालांकि, जिला प्रशासन की तैयारियों और ट्रैफिक सिस्टम की पोल खुल गई। जगह-जगह भीषण जाम के कारण घंटों पूर्व घर से निकलने के बाद भी परीक्षार्थी दौड़ते भागते केंद्र तक पहुंचे। 884 विद्यार्थी जाम में फंसकर केंद्र पर लेट पहुंचने से परीक्षा में शामिल नहीं हो सके। इधर, परीक्षार्थियों को तीन स्तरों पर जांच के बाद केंद्र में प्रवेश कराया गया। वहीं जूता-मोजा पहनकर आनेवालों को उसे बाहर ही खोलवा लिया गया। 

loksabha election banner

 डीडीसी उज्ज्वल कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी डॉ.विमल कुमार और एसएसपी जयंत कांत ने कई केंद्रों पर परीक्षा का जायजा लिया। साथ ही केंद्राधीक्षकों को विधि व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश दिया। 

...और वायरल प्रश्नपत्र देखने लगे परीक्षार्थी 

जिला प्रशासन ने वायरल होनेवाले प्रश्नपत्रों और अफवाह उड़ाने वालों पर नजर रखने की बात कही थी, लेकिन पहली पाली में फिजिक्स की परीक्षा शुरू होने के ठीक पहले असामाजिक तत्वों ने वाट््सएप पर प्रश्नपत्र वायरल कर दिया। देखते ही देखते कई ग्रुपों में यह प्रश्नपत्र शेयर होने लगा। केंद्र के आसपास परीक्षार्थी और अभिभावक मोबाइल में प्रश्न देखते नजर आए। इसकी सूचना से प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मच गया, लेकिन परीक्षा समाप्त होने के बाद जब असली प्रश्नपत्र से मिलान किया गया तो वायरल प्रश्नपत्र फर्जी निकला। इसके बाद प्रशासन ने राहत की सांस ली। 

 एलएस कॉलेज केंद्र पर हुआ हंगामा

एलएस कॉलेज केंद्र पर पहली पाली की परीक्षा शुरू होने से ठीक पहले परीक्षार्थियों ने हंगामा शुरू कर दिया। इनका कहना था कि एडमिट कार्ड पर साइंस ब्लॉक में केंद्र होने की जानकारी दी गई है, लेकिन परीक्षा केंद्र आट््र्स ब्लॉक में है। इस कारण परीक्षा छूटते-छूटते बची है। पुलिसकर्मियों और शिक्षकों ने परीक्षार्थियों को समझाकर शांत कराया, तब स्थिति सामान्य हुई। 

और छूट गई परीक्षा 

9:35 बजे सुबह। बीबी कॉलेजिएट मोतीझील केंद्र। परीक्षा केंद्र का मुख्य द्वार 9:20 पर ही बंद हो चुका था। तभी एक छात्रा दौड़ते हुए केंद्र पर पहुंची और प्रवेश देने के लिए गुहार लगाने लगी। केंद्र पर तैनात पुलिसकर्मियों ने उसे समय का हवाला देकर प्रवेश करने से रोक दिया। छात्रा काफी देर तक केद्र पर रोती रही पर उसे प्रवेश नहीं मिला। परिजनों ने बताया कि अखाड़ाघाट पुल जाम होने के कारण काफी देर हो गई और परीक्षा छूट गई। इसी केंद्र पर तीन और परीक्षार्थी इसके बाद पहुंची उन्हें भी प्रवेश नहीं मिला। 

मॉडल सेंटर पर चॉकलेट पाकर खिल उठे छात्रओं के चेहरे 

जिले के 47 में ये चार केंद्रों को मॉडल बनाया गया था। इन केंद्रों पर आकर्षक सजावट के साथ ही पेयजल और अन्य विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराईं गईं थीं। एमडीडीएम कॉलेज केंद्र पर प्राचार्य डॉ.कनुप्रिया ने परीक्षार्थियों को चॉकलेट देकर केंद्र में प्रवेश कराया तो छात्राओं के चेहरे खिल उठे। 

बोर्ड का एप काम नहीं करने से परेशान रहे वीक्षक

परीक्षा की मॉनिटरिंग के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने एक एप डेवलप कराया था, लेकिन परीक्षा शुरू होने के बाद भी एप काम नहीं कर रहा था। इस कारण मुख्यालय स्थित कंट्रोल रूम में विभिन्न केंद्रों से फोन कर इसकी जानकारी दी जा रही थी। वीक्षकों को इस कारण परेशानी हुई।

 परीक्षार्थियों को सलाह : 

- केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से कम से कम एक घंटा पहले पहुंच जाएं। 

- वायरल हो रहे प्रश्नपत्रों पर ध्यान नहीं दें। इससे आपका याद किया हुआ विषय भी प्रभावित हो सकता है। 

- एडमिट कार्ड और कलम के अलावा कोई भी कागजात या उपकरण लेकर केंद्र में प्रवेश नहीं करें।

- जूता-मोजा पहनकर नहीं जाएं, वरना गेट पर ही जूता खोलना पड़ेगा। 

- अभिभावक केंद्र के गेट से दूर रहें और शांतिपूर्ण परीक्षा संचालन में मदद करें। 

पहले दिन के आंकड़े

कुल परीक्षार्थी  उपस्थित  अनुपस्थित

प्रथम पाली - 11412 - 11108- 304

द्वितीय पाली- 21190 -20610- 580

 जिला शिक्षा पदाधिकारी डॉ. विमल कुमार ठाकुर ने बताया कि 'मैंने नौ परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। सभी केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण रही। कड़ी तलाशी के बाद परीक्षार्थियों को केंद्र में प्रवेश करने दिया गया। विलंब से आने के कारण कई परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं करने दिया गया।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.