मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में नए सत्र में पीएचडी एडमिशन टेस्ट (पैट) की तैयारी हो रही है। परीक्षा अगले महीने आयोजित की जाएगी। 16 दिसंबर 2020 को विवि की ओर से विभिन्न विषयों में रिक्ति निकाली गई थी। इसके बाद दिसंबर के अंत तक ही फॉर्म भरने की तिथि जारी करने की बात कही गई थी। इसके बाद से छात्र इंतजार कर रहे हैं। सीसीडीसी डॉ.अमिता शर्मा ने बताया कि इसकी तैयारी चल रही है। प्रश्न पत्र सेट करने के लिए विवि की ओर से कार्य हो रहा है। अन्य सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद विज्ञापन निकाला जाएगा। उन्होंने कहा कि अधूरी तैयारी पर विज्ञापन निकाल देने और उसके बाद फिर समय लेने पर छात्र परेशान हो सकते हैं। इसीलिए पहले विवि की ओर से पूरी तैयारी की जा रही है। इसके बाद ही पैट के लिए विज्ञापन निकाला जाएगा। इस महीने के अंत तक फॉर्म भरने की तिथि जारी हो सकती है। जबकि, पैट का आयोजन फरवरी में किया जाएगा। 

एजुकेशन में सीट देने की मांग कर रहे छात्र

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से पैट के लिए इसबार जो रिक्ति दी गई है। उसके अनुसार एजुकेशन के लिए एक भी सीट नहीं है। ऐसे में छात्र इसमें सीट देने की मांग कर रहे हैं। सीसीडीसी ने बताया कि छात्रों ने मिलकर तिथि जारी करने की मांग की है। उन्हें कहा गया है कि तैयारी पूरी होने के बाद शीघ्र ही तिथि जारी कर दी जाएगी।

कई विभागों में कोर्स वर्क पूरा, परीक्षा अगले महीने

पिछले सत्र में पैट के बाद पीएचडी कोर्स वर्क का संचालन ऑनलाइन ही किया गया था। कई विभागों में कोर्स वर्क पूरा हो गया है। वहीं भौतिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग में विभागाध्यक्ष नहीं होने के कारण एक सप्ताह पूर्व ही कोर्स वर्क शुरू हुआ है। इतिहास विभागाध्यक्ष प्रो.अजीज कुमार ने बताया कि कोर्स वर्क की थ्योरी की पढ़ाई पूरी हो चुकी है। प्रोजेक्ट वर्क भी शोधार्थियों ने जमा कर दिया है। अब 28 से 30 जनवरी के बीच वाइवा लिया जाएगा। जबकि, 15 फरवरी से पहले परीक्षा का आयोजन कर लिया जाएगा। राजनीति विज्ञान, कॉमर्स विषय में भी कोर्स वर्क पूरा हो गया है।  

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप