मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों में छात्र-छात्राएं अब 22 जनवरी तक नामांकन करा सकते हैं। विश्वविद्यालय की ओर से नामांकन की तिथि विस्तारित की गई है। डीएसडब्ल्यू प्रो.अभय कुमार सिंह ने इसकी जानकारी देते बताया कि कॉलेजों की ओर से भी तिथि बढ़ाने की मांग की गई थी। इसको देखते हुए छात्र हित में निर्णय लिया गया है। बता दें कि स्नातक में चार बार मेधा सूची जारी की गई। इसके बाद भी सीटें खाली रह गईं। हालांकि, सैद्धांतिक विषयों में ही अधिकतर सीटें खाली हैं। साइंस और आर्ट के मुख्य विषयों में सीटें नहीं हैं या कम सीट हैं। इसपर अधिक आवेदक होने की स्थिति में अंक के आधार पर मेधा सूची जारी की जाएगी। साथ ही उसी आधार पर नामांकन लिया जाएगा। बता दें कि इससे पूर्व 17 जनवरी तक ही नामांकन के लिए तिथि निर्धारित की गई थी। 

जुलॉजी, हिंदी, इतिहास समेत कई विषय पहले ही फुल

विवि की ओर से करीब आधा दर्जन विषयों की सूची जारी की गई है। इन विषयों में जिन कॉलेजों में सीट नहीं है उसकी जानकारी भी पत्र जारी कर कॉलेजों को दी गई है। साइंस में जुलॉजी और आर्ट में इतिहास, भूगोल, हिंदी, अंग्रेजी, गृहविज्ञान, मनोविज्ञान जैसे विषयों में प्रमुख सभी कॉलेजों में सीटें नहीं बची हैं।

सीट से अधिक नामांकन पर नपेंगे प्राचार्य

विवि की ओर से स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि किसी भी हाल में विवि की ओर से निर्धारित सीट से अधिक नामांकन नहीं लिया जाना है। इसके लिए प्रतिदिन नामांकन होने के साथ ही उसका अपडेट विवि के वेबसाइट पर करने को कहा गया है। यदि सीट से अधिक नामांकन का मामला सामने आता है तो प्राचार्य से स्पष्टीकरण पूछा जाएगा। राजभवन की ओर से इसबार कन्या उत्थान योजना और डिग्री कॉलेजों के लिए अनुदान जारी करने से पूर्व जांच के दौरान कई कॉलेजों में सीट से अधिक नामांकन की बात सामने आई थी। इसपर विवि के अधिकारियों को सख्त हिदायत दी गई थी।  

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप