मुजफ्फरपुर,जासं। कोरोना वैक्सीन अभियान सप्ताह में चार दिन ही चलेगा। सिविल सर्जन डॉ.एसपी सिंह ने कहा कि रविवार को टीकाकरण नहीं होगा। जो लोग बचे हैं, उन्हें सोमवार को टीका दिया जाएगा। इसके साथ बुधवार व शुक्रवार को नियमित टीकाकरण दिवस के कारण कोरोना टीका नहीं दिया जाएगा। 

टीका लेने वालों को मिला प्रमाण पत्र

सदर अस्पताल सहित हर सेंटर पर जिन लोगों ने टीका लिया, उन्हेें प्रमाण पत्र दिया गया। सदर अस्पताल में डॉ.सीके दास, आयुष चिकित्सक डॉ.अरविंद कुमार, लेखापाल विपिन पाठक, स्वच्छता सहयोगी राजेश कुमार को सीएस ने अपने हाथ से प्रमाण पत्र दिया। सीएस ने कहा कि जिन लोगों ने टीका लिया, उन सबको प्रमाण पत्र मिलेगा।

ब्लड प्रेशर, शुगर, ब्लड ग्रुप की जांच

एसकेएमसीएच में कोरोना वैक्सीन टीकाकरण अभियान शुरू हुआ। 12 बजे अस्पताल के कर्मी जीतेंद्र राम को पहला टीका लगाया गया। इसके बाद अस्पताल प्रबंधक संजय कुमार साह ने टीका लिया। डॉ. शुभम कुमार और डॉ. सोनी सरस्वती के साथ ही फॉर्मासिस्ट दीपक तिवारी ने टीका लिया। शाम 5 बजे तक 20 लोगों ने टीका लगवाया। अस्पताल प्रबंधक संजय कुमार साह ने बताया कि मोबाइल पर मैसेज मिलने के बाद खुशी का एहसास हुआ। परिवार के लोगों को सूचना दी। डयूटी आने के दौरान टीकाकरण अभियान की व्यवस्था में लग गए और फिर खुद को टीका लगवाया। टीका लगवाने के दौरान बचपन की याद आ गई। हल्की चुभन हुई। फिर डॉक्टरों ने आधा घंटे तक वेटिंग रूम में रखा। सबकुछ ठीकठाक रहने के बाद टीकाकरण केंद्र से बाहर निकले। खुशी इस बात की हो रही हैं कि स्वदेशी टीकाकरण अभियान में उनका नाम चयन हो गया। टीका लगवाने पहुंचे लोगों को ब्लड प्रेशर, शुगर, ब्लड ग्रुप और पल्स की चेकअप हुई। नॉर्मल रहने के बाद टीका दिया गया। शाम तक टीका लेने वाले लोगों को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई।

डीएम ने प्राचार्य के साथ लिया जायजा

एसकेएमसीएच में टीकाकरण अभियान का जायजा डीएम ने लिया है। उन्होंने प्राचार्य डॉ. विकास कुमार और उपाधीक्षक डॉ. बीएस झा के साथ टीकाकरण केंद्र और वार्ड का जायजा लिया। पहले दिन लोगों की संख्या कुछ कम रही हैं। इसके साथ ही प्राचार्य ने बताया कि टीकाकरण के लिए व्यवस्था पूरी कर ली गई है। जांच और फॉर्म भरने के बाद उनके आइडी का मिलान होने के बाद ही टीका लगाया गया। टीका लेने वालों में डॉक्टर, नर्स और पारा मेडिकल कर्मचारी की संख्या अधिक रही। मैसेज नहीं मिलने और लेट से मैसेज मिलने के कारण लोगों की संख्या कम हुई हैं। जो लोग आज नहीं पहुंचे हैं उन्हेंं फिर से मैसेज भेजा जा रहा है।

टीका लेने की बेचैनी

एसकेएमसीएच में टीकाकरण अभियान को देख अधिकतर लोगों की बेचैनी इस बात को लेकर बढ़ गई कि कहीं उन्हें बाहर से तो खरीदकर टीका लगवाना नहीं होगा। लोगों ने इसकी जानकारी अस्पताल प्रशासन से लेनी शुरू कर दी। अस्पताल प्रशासन ने लोगों को कहा कि 100-100 लोगों की सूची है। जिनका नाम सूची में जैसे-जैसे आएगा, उन्हें मोबाइल पर मैसेज जाएगा।

सदर में इनका रहा सहयोग

सदर अस्पताल में टीकाकरण अभियान में मेडीसीन विभाग के वरीय चिकित्सक डॉ.एसके पांडेय, शहरी अभियान प्रभारी डॉ.शंभू कुमार, डॉ.हसीब असगर, डॉ.आनंद गौतम, जिला प्रबंधक बीपी वर्मा, मूल्यांकन पदाधिकारी जयशंकर, डाटा सहायक धर्मेंद्र कुमार, अमित कुमार, लवली कुमारी, यूएनडीपी के अजय कुमार, यूनिसेफ के चंद्रभूषण, नर्स सुनीता कुमारी, श्री कुमारी, अंचला कुमारी, रंजना, कार्यालय सहायक मनीष कुमार, अविनाश कुमार, विंध्याचल मिश्रा, शशि रंजन, सोनी, अभिलाषा,नुरूल, स्वच्छता सहायक राजेश कुमार आदि शामिल रहे।

 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप