Move to Jagran APP

Indian Railways News: साइबर कैफे व दुकानें इस तरह तत्‍काल टिकट के गोरखधंधे को दे रहीं बढ़ावा, जानिए आरपीएफ की तैयारी

Indian Railways News आरपीएफ की रडार पर दर्जनों साइबर कैफे व दुकानें। फर्जी आइडी से तत्काल टिकट बनाकर रेलवे को लगा रहे चूना। आरपीएफ ने 11 महीने में पर्सनल आईडी पर महानगरों के तत्काल व आरक्षित ई-टिकट का गोरखधंधा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 07:45 AM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 07:45 AM (IST)
Indian Railways News: साइबर कैफे व दुकानें इस तरह तत्‍काल टिकट के गोरखधंधे को दे रहीं बढ़ावा, जानिए आरपीएफ की तैयारी
21 कारोबारियों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज गया है। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। Indian Railways News: शहर में पर्सनल आईडी से ई-टिकटिंग का धंधा जोरों पर है। इसकी जानकारी मिलने के बाद रेलवे सुरक्षा बल ई-टिकटिंग का गोरखधंधा करने वालों पर कार्रवाई की मुहिम तेज कर दी है। इस दिशा में आरपीएफ ने 11 महीने में पर्सनल आईडी पर महानगरों के तत्काल व आरक्षित ई-टिकट का गोरखधंधा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की।इस दौरान 21 ई-टिकट कारोबारियों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा है। जबकि, जिलेभर में दर्जनों साइबर कैफे पर नजर रखे हुए हैं।

loksabha election banner

रेलवे ने सख्त रुख अपनाया

जानकारी के अनुसार पर्सनल आईडी से तत्काल व प्रीमियम टिकट बनाकर रेलवे को चूना लगाया जा रहा है। इसी पर रेलवे ने सख्त रुख अपनाते हुए लगाम कसने के लिए आइआरसीटीसी को पहल शुरू करने का निर्देश दिया। इसके बाद आइआरसीटीसी ने पर्सनल आईडी की सूची तैयार कर आरपीएफ के माध्यम से जांच शुरू कराया। इसमें संदेह होने पर आरपीएफ के जवानों ने शहर के कई इलाकों में साइबर कैफ व दुकानों पर ताबड़तोड़ छापामारी की। इससे पर्सनल आईडी से दूसरे के हाथों अधिक दामों पर टिकट बेच कर मोटी रकम कमाई कर रेलवे को चूना लगाने वाले दलालों पर अंकुश लगाया गया। करवाई के बाद कई इलाकों में लोगों ने इस धंधा को छोड़ दूसरे कामों में जुट गए।

साइबर कैफे पर कार्रवाई करने का निर्देश

बताया गया है कि जिले के जीरो माइल, अहियापुर, बोचहा, गायघाट, तुर्की, कुढ़नी, रामदयालु नगर, ब्रह्मपुरा, लक्ष्मी चौक, बनारस बैंक चौक, मालीघाट पुरानी बाजार, मिठनपुरा आदि जगहों पर रेलवे के ई-टिकटिंग का धंधा चलता है। इधर, रेलवे सुरक्षा बल के मुख्य सुरक्षा आयुक्त एस मयंक ने आरपीएफ चौकी कमांडर को सतर्क करते हुए ऐसे साइबर कैफे को चिन्हित कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

इन कारोबारियों पर हुई कार्रवाई

अविनाश कुमार बिहार टूल ट्रेवल्स ब्रह्मपुरा

प्रकाश कुमार बालाजी ट्रेवल्स ब्रह्मपुरा

नीरज कुमार आकाश ट्रेवल्स स्टेशन रोड

राजन कुमार प्रज्ञा टूर एंड ट्रेवल्स गोबरसही

एमपी सिंह डिजिटल स्टूडियो अहियापुर

ओम प्रकाश कुमार तमन्ना इंटरप्राइजेज बोचहा

जितेंद्र चौधरी तमन्ना इंटरप्राइजेज बोचहा

अमरदीप कुमार ओम साईं राम भगवानपुर

मुजफ्फरपुर आरपीएफ चौकी कमांडर वेद प्रकाश वर्मा ने कहा कि पिछले वर्ष से इस वर्ष अक्टूबर तक फर्जी आईडी पर ई-टिकटिंग का धंधा करने वाले 21 कारोबारियों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज गया है। ई-टिकटिंग का गोरखधंधा करने वालों आरपीएफ की विशेष नजर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.