Move to Jagran APP

West Champaran News : ईको टूरिज्म में मंगुराहा बनेगा हॉट स्पॉट, मिलेगी सुव‍िधा

पहले से उपलब्ध पर्यटकों की सुविधाओं में बढ़ोत्तरी की हो रही पहल हाल में मंगुराहा के लिए सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम से 1 करोड़ 45 के प्रस्ताव की हुई है स्वीकृति इस राशि से मनोरंजन भवन का होगा निर्माण West Champaran

By DharmendraEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 11:32 AM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 01:40 PM (IST)
पश्चिम चंपारण के मंगुराहा गेस्ट हाउस का परिसर

पश्चिम चंपारण, [शशि कुमार मिश्र ]  वाल्मीकि टाइगर रिजर्व को बाघों एवं अन्य वन्य प्राणियों व पेड़ पोधों के संरक्षण के साथ-साथ पर्यटन के केंद्र के रूप में भी विकसित किया जा रहा है। वीटीआर के डिवीजन एक स्थित मंगुराहा को हॉट स्पॉट बनाया जा रहा है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है, कयोंकि हाल के वर्षो में इस क्षेत्र में पर्यटकों के आने की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। इससे वाल्मीकि व्याघ्र आरक्षय के लिए बनाए गए वाल्मीकि टाईगर फउंडेशन की निधि में बढ़ोत्तरी हुई है।

loksabha election banner

वीटीआर प्रशासन का यह मानना है कि इसे ईको पर्यटन के मामने में और अधिक विकसित किया जाय, जो सैलानियों का यहां जमघट लगा रहेगा और राजस्व का बड़ा स्रोत तैयार होगा। अब तक तो जो केन्द्र सरकार से वार्षिक कार्ययोजना की राशि भेजी जाती है, उसका 80 फीसद वीटीआर की सुरक्षा एवं रख-रखाव पर ही खर्च होता रहा है। यदि ईको पर्यटन पर और अधिक ध्यान दिया जाय, तो राजस्व में वृद्धि होगी और इसका पर्यटकों के लिए उपलब्ध संसाधनों में बढ़ोत्तरी की जा सकेगी। हाल में सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत वीटीआर प्रशासन को 1 करोड़ 45 लाख रुपये मिलने हैं।

इसकी स्वीकृति जिला स्तर पर बनी स्क्रिङ्क्षनग कमेटी ने दे दी है। इस राशि से मंगुराहा में पर्यटकों के लिए मनोरंजन भवन का निर्माण होगा। इसके अलावा पर्यटकों के लिए बेंच, प्रीफैब्रिकेटेड टायलेट, सोलर लाइट लगाने के साथ-साथ एम्बुलेंस की भी खरीदारी की जाएगी।मंगुराहां में पर्यटकों के ठहरने के लिए पहले से ही ईको हट, डारमेट्री, सुइट आदि का निर्माण किया जा चुका है। वर्तमान में यहां 38 पर्यटकों के रहने की सुविधा उपलब्ध है। इसमें दो-दो पर्यटकों के लिए दो एसी सूईट, चार-चार पर्यटकों के ठहरने के लिए दो एसी सूइट, चार-चार पर्यटकों के लिए 2 एसी कमरा, चार -चार पर्यटकों के लिए दो नन एसी कमरा, दो ईको हट तथा 10 लोगों के ठहरने के लिए तीन टेंट हाउस उपलब्ध है। इसके अलावा यहां पर्यटकों के लिए नेचर एवेरनेश सेंटर भी मौजूद है। यहां पर्यटकों के लिए टाइगर सफारी की व्यवस्था है। इधर वीटीआर के क्षेत्र निदेशक एचके राय ने बताया कि 16 अक्टूबर से वीटीआर को पर्यटकों के लिए खोला गया है। इसमें कोरोना को देखते हुए सभी तरह की सावधानियां बरती जाएगी।  

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निजी एजेंसियों को भी किया जा सकता है शामिल   

वीटीआर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निजी एजेंसियों को भी शामिल किया जा सकता है। हाल में वीटीआर आए एनटीपीसीए के अधिकारियों ने इस दिशा में संकेत दिए हैं। इससे पर्यटकों के आने की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी। मंगुराहा के निकट बुद्धिस्ट स्थल होने से यहां बड़ी संख्या में सालोभर विदेशी सैलानियों का आना होता है। उन्हें इस ओर आकर्षिक करने से संबंधित योजना पर विचार किया जा सकता है। 

अब तक आए पर्यटक व उनसे हुए आय 

वित्तीय वर्ष  2018-19

बिना शुल्क के साथ आए पर्यटकों की संख्या  45711

शुल्क के साथ आए पर्यटकों की संख्या  46424

कुल पर्यटकों की संख्या  92135

कुल आय  30 लाख 76 हजार 

वित्तीय वर्ष 2019-20

बिना शुल्क के साथ आए पर्यटकों की संख्या  75230

शुल्क के साथ आए पर्यटकों की संख्या   83404

कुल पर्यटकों की संख्या  158634

कुल आय  38  लाख 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.