मुजफ्फरपुर, जेएनएन। एमआइटी के चौथे, छठे और आठवें सेमेस्टर के विद्यार्थियों की आंतरिक परीक्षा गुरुवार से शुरू हो गई है। यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जा रही है। इसको लेकर सभी विद्यार्थियों को पहले ही सूचना दे दी गई थी। साथ ही उन्हें निर्धारित समय पर इसमें उपस्थित होने को कहा गया है। परीक्षा 20 अंकों की होगी। मैकेनिकल, इलेक्ट्रीकल, इलेक्ट्रॉनिक एंड कॉमिकेशन के छात्रों ने परीक्षा दी। हालांकि, सभी ब्रांच के लिए परीक्षा की अवधि अलग-अलग निर्धारित की गई है। मैकेनिकल व इलेक्ट्रिकल ब्रांच के विद्यार्थियों को डेढ़ घंटे का समय दिया गया है।

 मैकेनिकल के चौथे सेमेस्टर के विद्यार्थियों की पांच, छठे सेमेस्टर को छह और आठवें सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं को चार पेपर की परीक्षा देनी होगी। ये परीक्षाएं 18 जुलाई तक सुबह 11 बजे से आयोजित की जाएंगी। वहीं लेदर टेक्नोलॉजी के विद्यार्थियों की परीक्षा 17, 18 और 19 जुलाई को आयोजित होगी। इसमें चौथे और छठे सेमेस्टर के छात्र-छात्राएं पांच-पांच पेपर की परीक्षाएं ऑनलाइन देंगे। इन्हें दो घंटे का समय दिया जाएगा।

 इधर, इलेक्ट्रॉनिक कॅम्युनिकेशन इंजीनियङ्क्षरग के विद्यार्थियों को 20 अंक की परीक्षा के लिए 40 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें से 50 फीसद प्रश्न पूरे सिलेबस से और 50 फीसद सवाल गेट आरिएंटेशन से पूछे जाएंगे। चौथे सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं को पांच, छठे को छह और आठवें सेमेस्टर के विद्यार्थियों को पांच पेपर की परीक्षा देनी होगी। परीक्षा 18 जुलाई तक अलग-अलग समय में आयोजित होगा। 

नेटवर्क कनेक्टिविटी से विद्यार्थी परेशान 

पहली बार ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन हो रहा है। जबकि, लॉकडाउन में विद्यार्थी घर से ही परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। ऐसे में ग्रामीण इलाके में रहने वाले विद्यार्थियों को नेटवर्क कनेक्टिविटी के कारण परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई विद्यार्थियों ने बताया कि इंटरनेट धीमा होने के कारण परेशानी हुई। हालांकि, इन्हीं समस्याओं को देखते हुए प्रबंधन की ओर से विद्यार्थियों को अतिरिक्त समय भी दिया गया है ताकि, विद्यार्थी प्रश्नों का उत्तर आसानी से लिख सकें।

प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट से मिलेंगे 30 अंक 

आर्यभट्ट नॉलेज विवि की ओर से जारी दिशा निर्देश के अनुसार विद्यार्थियों को 50 फीसद अंक पिछले सेमेस्टर के प्रदर्शन के अनुसार दिए जाएंगे। जबकि 30 अंक प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट के बदले मिलेंगे। साथ ही 20 अंक की ऑनलाइन परीक्षा हो रही है। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस