Move to Jagran APP

कोरोना के चलते 80 फीसद घट गई अंडे की बिक्री

मुजफ्फरपुर शरीर के लिए पौष्टिक अंडे का बाजार कोरोना काल में काफी मंदा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 May 2020 01:30 AM (IST)Updated: Sat, 23 May 2020 01:30 AM (IST)
कोरोना के चलते 80 फीसद घट गई अंडे की बिक्री
कोरोना के चलते 80 फीसद घट गई अंडे की बिक्री

मुजफ्फरपुर : शरीर के लिए पौष्टिक अंडे का बाजार कोरोना काल में काफी मंदा है। इसकी बिक्री में 80 फीसद की गिरावट आई है। इसके चलते पोल्ट्री फॉर्म वाले उत्पादन भी कम कर रहे। बिक्री में कमी का कारण लॉकडाउन के चलते दुकानें बंद होने और इसे खाने से कोरोना होने की अफवाह है।

loksabha election banner

जिले में करीब 200 से अधिक थोक अंडा विक्रेता एवं करीब 60 हजार से अधिक खुदरा विक्रेता हैं। शहर के कंपनीबाग रोड करबला, भगवानपुर, बैरिया, जीरो माइल व पक्की सराय आदि जगहों पर थोक विक्रेता हैं। जबकि, शहर से लेकर गांव तक तकरीबन 60 हजार लोग इस कारोबार से जुड़े हैं।

लॉकडाउन से पूर्व जिले में अंडे की खपत प्रतिदिन करीब एक हजार कार्टन (एक कार्टन में 210 अंडे) थी। इस समय महज 200 कार्टन बिक्री हो रही। कंपनीबाग रोड बड़ी कर्बला के थोक अंडा व्यवसायी मो. इरशाद ने बताया कि लॉकडाउन ने अंडा व्यवसाय को बर्बाद कर दिया। इस दौरान अंडा को लेकर अफवाह भी उड़ाई गई, जिसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। कारोबारी मनोज साह, राम विचार सिंह, मो. मेराज और अतुल ठाकुर आदि ने कहा कि अंडा का कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

थोक में रेट वही, खुदरा में एक रुपये हुआ कम : अधिकतर कारोबारियों के पास ज्यादा दिनों तक सुरक्षित रखने की व्यवस्था नहीं होने से हजारों कार्टन अंडे सड़कर बर्बाद हो गए। कारोबारियों के अनुसार लॉकडाउन की अवधि में करीब 10 से 12 लाख रुपये के अंडे बर्बाद हो गए। दूसरी ओर, मोतीपुर, मनियारी, अहियापुर रोड और काजीइंडा आदि जगहों पर स्थित पोल्ट्री फॉर्म में अंडे का उत्पादन 50 फीसद तक कम हो गया है। वहां से तीन रुपये प्रति पीस के हिसाब से अंडा थोक व्यापारी खरीदकर लाते हैं। लॉकडाउन से पहले थोक बाजार में इसकी कीमत चार रुपये थी। वहीं खुदरा विक्रेता छह रुपये बेच रहे थे। अभी थोक बाजार में कीमत वही है, लेकिन खुदरा में एक रुपये कम में बिक रहा।

------------------------

इनसेट फोटो

संतुलित आहार के लिए हर दिन खाएं अंडा

वरीय चिकित्सक डॉ. नंदकिशोर प्रसाद सिंह कहते हैं कि अंडा में पाया जाने वाला पोषक तत्व शरीर के लिए काफी जरूरी है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। यह कोरोना से लड़ने में सहायक होगा। संतुलित आहार के प्रतिदिन एक से दो अंडा जरूर खाएं। हृदय, बीपी, डायबिटीज के रोगियों को अंडा के पीला वाला भाग नहीं खाना चाहिए। अंडा वसा की आवश्यक मात्रा की पूर्ति करता है। प्रतिदिन एक अंडा खाना आंख के लिए भी फायदेमंद है। इससे मोतियाबिंद का खतरा कम होता है। शोध में यह भी सामने आया है कि अंडा खून का थक्का जमने व हार्ट अटैक की आशंका को कम करता है। अंडा में एल्ब्यूमिन प्रोटीन भरपूर मात्रा में है। यह शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करता है। अंडे का सेवन महिलाओं में स्तन कैंसर के खतरे को कम करता है। इसमें विटामिन ए, डी, बी 12, रिबोफ्लेविन, फास्फोरस भी पाया जाता है। विटामिन बी 12 तनाव को दूर करता है।

---------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.