Move to Jagran APP

सूखा, बेरोजगारी का दंश झेल रहा डिहुलीइश्हाक

मुजफ्फरपुर। सकरा प्रंखड मुख्यालय से लगभग आठ किलोमीटर पूरब वैशाली व समस्तीपुर के सीमावर्ती क्षेत्र स्थित डिहुली इश्हाक पंचायत में विकास की रोशनी नहीं पहुंची है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Sep 2019 01:09 AM (IST)Updated: Thu, 19 Sep 2019 01:09 AM (IST)
सूखा, बेरोजगारी का दंश झेल रहा डिहुलीइश्हाक

मुजफ्फरपुर। सकरा प्रंखड मुख्यालय से लगभग आठ किलोमीटर पूरब, वैशाली व समस्तीपुर के सीमावर्ती क्षेत्र में स्थित डिहुलीइश्हाक पंचायत में अभी भी विकास कि रोशनी पूरी तरह नहीं पहुंच पाई है। हालाकि पंचायत के मुखिया एंव पूर्व प्रमुख के प्रयास से सड़क, विद्युत, गैस कनेक्शन,शौचालय,हर घर नल योजना सहित अन्य योजनाओं के माध्यम से विकास का प्रयास किया जा रहा है। पंरतु सूखा से पूरी तरह प्रभावित होने के कारण पंचायत के अधिकतर चापाकल सूखे पड़े हैं।

loksabha election banner

हर घर नल का जल योजना से अधिकतर वार्ड में पानी की सप्लाई की कवायद की तो गई है, लेकिन यह अभी पर्याप्त नहीं है। मुख्यमंत्री ग्राम सड़क संपर्क योजना की सड़क अधूरी हाल में छोड़ दिए जाने से काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

सोमवार को गाव के वार्ड पाच एवं छह की दलित बस्ती में ग्रामीण एकत्र हो गाव के विकास एवं अपनी समस्याओं पर चर्चा की। पेयजल की समस्या पर ग्रामीण सबसे अधिक मुखर थे। महिलाओं, युवाओं ने रोजगार की आवश्यकता जताई। कतिपय लोगों ने खाद्य सुरक्षा योजना में नाम नहीं जुड़ने, वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ नहीं मिलने सहित अन्य समस्याओं को रखा।

ग्रामीण विकास कुमार एंव सुधीर कुमार का कहना था कि उन्हें रोजगार नहीं मिल रहा। रीता देवी, पंच भोलिया देवी ने कहा कि चापाकल सूख चुके हैं। हर घर नल का जल का पानी समय से आता है, जिस कारण वह हमारी जरूरतों को पूरा नहीं करता है। रिंकू देवी, बेबी देवी को शिकायत थी कि उन्हें राशनकार्ड मुहैया नहीं करवाया गया। राजा कुमार, मालती देवी ने पंचायत सरकार भवन के निर्माण का सुझाव दिया। रीना देवी, ललिता देवी ने कहा कि पंचायत आवसीय बालिका विद्यालय के खुलने से गरीब लड़कियों को पढ़ने में काफी सुविधा होगी ।

------------------ पंचायत एक नजर में कुल आबादी -11000

कुल मतदाता-7000

कुल.वार्ड -13

राजस्व गाव- 07 (सीमरी,डिहुलीइश्हाक, डिहुलीबुर्जग,नारोपट्टी,खानपुर प्यारे, पहाड़पुर, चकअब्दुल्ला)

खाद्य सुरक्षा -2087

लालकार्ड-2535

अन्त्योदय-479

उप स्वास्थ्य केन्द्र-02

आगनबाड़ी केन्द्र-02

मध्य विद्यालय-04

उर्दू प्राथमिक विद्यालय-02

हिन्दी प्राथमिक विद्यालय-02

उच्च विद्यालय -01

उच्चतर विद्यालय-01

जनवितरण प्रणाली दुकान -03

सामुदायिक भवन -03

जॉब कार्ड -1452

वृद्धावस्था पेंशनधारी -909

इंदिरा अवास -90

मुक्ति धाम-02

पीसीसी सड़क -08

हर घर नल का जल योजना में क्रियान्वयन : वार्ड 3,4,5,6,8,13,11,07

09,10

नलकूप-02

गैस कनेक्शन-1400 परिवार

----------------

बोलीं मुखिया : 'पंचायत को खुले में शौच से मुक्त करने पर पंचायत के लोगों को जागरूक किया, जिस कारण ग्रामीण विकास मंत्री ने सम्मानित भी किया। पंचायत के सभी घरों में बिजली कनेक्शन है। एक हजार चार सौ परिवारो को रसोई गैस कनेक्शन दिलवाया है। पंचायत सरकार भवन एवं आवासीय बालिका विद्यालय के निर्माण को प्रयासरत हूं। पंचायत में जल संचय का भी कार्य किया जा रहा है ।'

-- - सोना देवी ----------

'पंचायत के विकास का प्रयास कर रहा हूं। पंचायत सरकार भवन, आवसीय बालिका विद्यालय का कागजी कार्य पूरा होने को है। सभी घरों में बिजली कनेक्शन है। साथ ही शौचालय ,गैस कनेक्शन उपलब्ध हैं। '

-- --पूर्व प्रमुख अनिल राम

---------------

'अधिकतर चापाकल सूख चुके हैं। नल-जल योजना से हमारी जरूरत पूरी नहीं हो पाती। इस समस्या का निदान जरूरी है।'

-जोगिंदर पासवन

--------------

'वार्ड पांच एवं छह में सड़क निर्माण को अधूरा छोड़ दिए से परेशानी है। गांव में बहुत लोग वृद्धावस्था पेंशन से वंचित हैं ।'

-- नागेन्द्र पासवन ------------ 'गाव की महिलाओं एवं युवाओं के बेरोजगार होने के कारण परिवार चलाना मुश्किल हो रहा है। इन्हें रोजगार दिलाने की दिशा में प्रयास की जरूरत ह।ै वहीं बहुत सारे लोग राशनकार्ड से वंचित हैं।'

--पंच भोलिया देवी

--------------- बैठक में शामिल : बैठक में पूर्व प्रमुख अनिल राम,रीता देवी, भोलिया देवी, रिंकू देवी, बेबी देवी, विभा देवी,रिंकू देवी, नेहा देवी, नागेंद्र पासवन,जोगिंदर पासवन, विकास कुमार, राजीव कुमार, सुधीर कुमार,मालती देवी, राजा कुमार, रीना देवी, गुड्डू कुमार, गणेश लाल,ललिता देवी, राजकुमारी देवी शामिल थीं।

-------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.